बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

ड्यूटि पर आधे घंटे लेट से पहुंचे तो आधा दिन का वेतन काट लिया जाएगा!... सरकार के नए फरमान से सरकारी कर्मचारियों में हड़कंप

ड्यूटि पर आधे घंटे लेट से पहुंचे तो आधा दिन का वेतन काट लिया जाएगा!... सरकार के नए फरमान से सरकारी कर्मचारियों में हड़कंप

नई दिल्ली: ग्यारह बजे लेट नहीं 4 बजे भेंट नहीं... यह शगूफा अब नहीं चलने वाला है. केंग्र सरकार ने अपने कर्मचारियों पर नकेल कसना शुरु कर दिया है.  केंद्र सरकार ने आदेश जारी करते हुए कहा है  कि 15 मिनट से अधिक विलंब बर्दास्त नहीं किया जाएगा. अगर इससे ज्यादा देर से दफ्तर आए तो आधे दिन की हीं हाजिरी बनेगी.  

कार्मिक मंत्रालय ने आदेश जारी कर कहा है कि अगर कर्मचारी किसी दिन ऑफिस नहीं आ पा रहा है तो उसे पहले अपने वरिष्ठ को इसकी जानकारी देनी होगी. वहीं आपातकालीन  स्थिति में भी छुट्टी के लिए भी एप्लीकेशन देनी पड़ेगी.  उसके बाद ही उन्हें छुट्टी दी जाएगी.केंद्रीय सरकारी कार्यालय सुबह 9 बजे से शाम 5:30 बजे तक खुले रहते हैं, लेकिन जूनियर स्तर के कर्मचारियों के लिए देर से आना और जल्दी निकल जाना आम बात है, यहां तक कि जनता से जुड़े कार्यों वाले कर्मचारी भी ऐसा करते हैं, जिससे लोगों को असुविधा होती है. अब सरकार ने लगाम लगाना शुरु कर दिया है.

अब बायोमेट्रिक सिस्टम से अटेंडेंस लगाना जरूरी कर दिया गया है.इसके जरिए अटेंडेंस लगाने से पता चलता है कि कौन सा कर्मचारी ऑफिस टाइम पर आया है और कौन लेट आया है. आदेश में साफ है कि जो बायोमेट्रिक सिस्टम से पंच नहीं लगाते हैं तो उनका हाफ डे लगा दिया जाएगा. टाइम पर पहुंचने का ये नियम वरिष्ठ और कनिष्ठ सभी कर्मचारियों पर लागू होगा. 


Suggested News