बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

विधान परिषद की खाली सीट के लिए जदयू उम्मीदवार भगवान सिंह आज करेंगे नामाकंन, सीएम नीतीश होंगे शामिल

विधान परिषद की खाली सीट के लिए जदयू उम्मीदवार भगवान सिंह आज करेंगे नामाकंन, सीएम नीतीश होंगे शामिल

PATNA: बिहार विधान परिषद की खाली हुई एक सीट के लिए नीतीश कुमार की पार्टी जेडीयू ने पूर्व मंत्री भगवान सिंह को उम्मीदवार बनाया है।  भगवान कुशवाहा आज अपना नामांकन दाखिल करेंगे। राजद विधान परिषद सदस्य रामबली चंद्रवंशी की सदस्यता रद्द होने के बाद यह सीट खाली हुई थी। आज जदयू प्रत्याशी अपना नामाकंन दाखिल करेंगे। इस दौरान सीएम नीतीश कुमार भी मौजूद रहेंगे। 

बता दें कि, विधान परिषद की खाली एक सीट के लिए 12 जुलाई को मतदान होना है। जदयू उम्मीदवार की बात करें तो बिहार के पूर्व मंत्री और जगदीशपुर से चार बार विधायक रहे भगवान सिंह कुशवाहा ने साल 1990 में भाकपा (माले) की टिकट पर चुनाव जीता था। इसके बाद वर्ष 2006 में उन्होंने इस सीट से जदयू की टिकट पर चुनाव लड़ा और उन्हें जीत हासिल हुई थी।

 2020 के विधानसभा चुनाव में जनता दल यूनाइटेड से टिकट नहीं मिलने से नाराज भगवान सिंह कुशवाहा ने बगावत कर दी थी और लोक जनशक्ति पार्टी के सिंबल पर जगदीशपुर से चुनाव लड़े थे। फिर 2021 में फिर से जेडीयू में उनकी वापसी हुई थी। वहीं दूसरी ओर लालू यादव की पार्टी आरजेडी भी नए चेहरे पर मंथन कर रही है। अगले साल होने वाले बिहार विधानसभा चुनाव को ध्यान में रखते प्रत्याशी का चयन करेगी। 

मालूम हो कि, राजद ने अपनी ही पार्टी के पूर्व एमएलसी रामबली चंद्रवंशी को पार्टी के खिलाफ गतिविधियों और बेतुके बयानों के चलते पार्टी से बाहर का रास्ता दिखा दिया था। दरअसल, रामबली चंद्रवंशी जातीय जनगणना को लेकर लगातार लालू यादव और तेजस्वी के खिलाफ बयान दे रहे थे। राजद विधान पार्षद और पार्टी के तत्कालीन उप-मुख्य सचेतक सुनील सिंह ने 2 नवंबर 2023 को याचिका दायर की थी। इसे स्वीकार करते हुए पूरे मामले की सुनवाई परिषद के सभापति ने शुरू की थी। फिर विधान परिषद के सभापति के सामने पत्र दिया। तत्कालीन सभापति देवेशचंद्र ठाकुर ने उनकी सदस्यता समाप्त करने के फैसले पर मुहर लगा दी थी।

Suggested News