बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

के के पाठक का नया फरमान,डीएम को लिखा पत्र,ऐसे सरकारी विद्यालयों को बंद करने पर विचार,जीरो बच्चे वाले स्कूल में भी सभी विषय के शिक्षक होंगे बहाल..

के के पाठक का नया फरमान,डीएम को लिखा पत्र,ऐसे सरकारी विद्यालयों को बंद करने पर विचार,जीरो बच्चे वाले स्कूल में भी सभी विषय के शिक्षक होंगे बहाल..

पटना- नवउत्क्रमित माध्यमिक विद्यालयों में अगर एक भी विद्यार्थियों का नामांकन नहीं होता है तो भी उस स्वकूल में सभी सबजेक्ट्स के  टीचर्स की नियुक्ति की जाएगी. इस बाबत शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव केके पाठक ने सभी जिलाधिकारियों को पत्र भेजा है. 

केके पाठक ने जिलाधिकारियों को लिखे पत्र में कहा है कि जिन नवउत्क्रमित माध्यमिक स्कूलों में 100 से कम नामांकन है,वहां पर नये शिक्षकों के पदस्थापन का प्रस्ताव भेजने में असहज हो रहे थे . पत्र में केके पाठक ने डीम को लिखा है कि चयनित 55 हजार शिक्षक माध्यमिक और उच्च माध्यमिक में योगदान दे रहे हैं. हमें ध्यान देना है कि किसी स्कूलो में नौवीं से 12वीं तक एक भी विद्यार्थी नामांकित है तो उसे पढ़ाने के लिए वहां पांच-सात शिक्षकों का पदस्थापन अनिवार्य रूप से करना है. ताकि, उसे संबंधित विषयों का मौलिक ज्ञान दिया जा सके. 

केके पाठक ने जिलाधिकारियों को लिखे पत्र में लिखा है कि देखा गया है कि छात्रों का नामांकन किसी स्कूल में इसलिए नहीं हुआ, क्योंकि वहां शिक्षक थे ही नहीं. स्कूल में छात्रों के आने की प्रतीक्षा नहीं करें, क्योंकि छात्र भी स्कूल में शिक्षकों के आने का इंतजार कर रहे हैं. यह पूरी व्यवस्था इस कुचक्र में फंस गयी है कि शिक्षा विभाग और छात्र दोनों एक-दूसरे की प्रतीक्षा कर रहे हैं. इस चक्र को तोड़ने के लिए आपको अधिकृत किया जाता है कि किसी स्कूल में एक भी छात्र नहीं हैं तो भी वहां शिक्षकों का पदस्थापन कर सकते हैं. 

केके पाठक ने राज्यभर के जिलाधिकारियों को कहा है कि हमें ध्यान रखना होगा कि ऐसे स्कूलों में शिक्षकों के पदस्थापन से ही हमारा काम खत्म नहीं होता है. गांव-गांव में ग्राम सभा का आयोजन कर सभी लोगों को बताना होगा कि नये माध्यमिक स्कूल में शिक्षकों का पदस्थापन किया गया है. ताकि, उस विद्यालय में छात्र एडमिशनन लेने के लिए प्रेरित हों.इसके बाद भी अगर 30 सितंबर, 2024 तक एक भी छात्र का नामांकन नहीं होता है तो उस स्कूल को बंद करने पर शिक्षा विभाग विचार करेगा.


Suggested News