बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

दिल्ली के इंटरनेशनल एयरपोर्ट की बत्ती गुल, आधे घंटे के लिए सबकाम हो गया ठप्प, बिजली के साथ पानी के लिए तरसे यात्री, मचा हड़कंप

दिल्ली के इंटरनेशनल एयरपोर्ट की बत्ती गुल, आधे घंटे के लिए सबकाम हो गया ठप्प, बिजली के साथ पानी के लिए तरसे यात्री, मचा हड़कंप

NEW DELHI : देश में सबसे व्यस्त एयरपोर्ट में शामिल नई दिल्ली के इंदिरा गांधी एयरपोर्ट पर सोमवार को तपती दोपहरी में अंधेरा छा गया, नतीजा यह हुआ कि करीब आधे घंटे के लिए चेक इन और बोर्डिंग सर्विसेस ठप रही। इस दौरान लोगों को काउंटर पर भी सर्विस नहीं मिल पाई। वहीं  इस दौरान यात्रियों के सामने पानी सहित जरूरी चीजों का संकट भी आ खड़ा हुआ। जिसके बाद यहां हड़कंप जैसी स्थिति बनी रही। 

दरअसल, सोमवार एयरपोर्ट के पावर ग्रिड में खराबी के कारण दोपहर करीब 2:45 बजे बिजली गुल हुई थी। जिसके कारण टी-3 टर्मिनल पर सारा काम काज ठप हो गया था। लगभग 15 मिनट तक एयरपोर्ट पर अंधेरा छाया रहा। फंसे यात्रियों का कहना है दिल्‍ली एयरपोर्ट के टर्मिनल थ्री पर बिजली की आपूर्ति बाधित रही। लोगों को बिजली के साथ पानी की भी समस्या का सामना करना पड़ा।

इस बीच एयरपोर्ट सूत्रों का दावा है कि कुछ मिनटों के बाद टर्मिनल की बिजली आपूर्ति बहाल कर दी गई थी, जिसके बाद एयरपोर्ट पर पहले की तरह सब सामान्‍य हो गया। एयरपोर्ट अधिकारी के हवाले से कहा गया कि आउटेज के बाद पावर को बैक-अप पर शिफ्ट होने में कुछ समय लगा। इसके बाद बोर्डिंग गेट पर बैगेज लोडिंग, डिजीयात्रा और एयर कंडीशनर जैसी सभी प्रोसेस रीबूट हो गईं।

AC लोड के कारण फुल-पावर पर लौटने में समय लगा

उन्होंने कहा- एयर कंडीशनर के ज्यादा लोड के कारण, फुल-पावर पर लौटने में कुछ मिनट लग गए। इसके तुरंत बाद डिजी यात्रा जैसे सिस्टम फिर से चालू हो गए। अधिकारी ने कहा कि इस आउटेज से फ्लाइट ऑपरेशन पर कोई प्रभाव नहीं पड़ा।

व्यस्त टर्मिनल है टी-3

दिल्ली पर तीन टर्मिनल हैं। टर्मिनल 1 और 2 डोमेस्टिक फ्लाइट के लिए हैं, जबकि टर्मिनल 3 इंटरनेशनल और डोमेस्टिक दोनों ऑपरेशन्स को संभालता है। T1, T2 और T3 टर्मिनल में सालाना 40 मिलियन, 15 मिलियन और 45 मिलियन यात्रियों को संभालने की क्षमता है।

Suggested News