बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

पटना हाईकोर्ट में इस दिन होगा लोक अदालत का आयोजन, पोस्ट रिटायरमेंट,अवमानना वाद सहित कई मामलों का होगा निबटारा

पटना हाईकोर्ट में इस दिन होगा लोक अदालत का आयोजन, पोस्ट रिटायरमेंट,अवमानना वाद सहित कई मामलों का होगा निबटारा

PATNA : पटना हाईकोर्ट में 13 जुलाई 2024 को लोक अदालत का आयोजन किया जायेगा। इसमें सामान्य अदालती व्यवस्था के ऊपर से मुकदमों का बोझ कम करने के लिए लोक अदालत का विकल्प लाया गया है। इस लोक अदालत में  जस्टिस अंजनी कुमार शरण, जस्टिस प्रभात कुमार सिंह, जस्टिस नवनीत कुमार पाण्डेय व जस्टिस संदीप कुमार विभिन्न मामलों पर उस दिन सुनवाई करेंगे। उनकी सहायता के लिए वकील भी उनके साथ बेंच में इन मामलों पर सुनवाई करेंगे।

इन मामलों में पोस्ट रिटायरमेंट,अवमानना वाद, मोटर व्हीकल एक्ट, मिसलेनियस अपील आदि पर लोक अदालत में सुनवाई की जाएगी। इसमें दोनो पक्षों की सहमति से अदालतें समाधान निकालने का प्रयास करती हैं। आज जस्टिस अंजनी कुमार शरण, जस्टिस प्रभात कुमार सिंह, जस्टिस नवनीत कुमार पाण्डेय और जस्टिस संदीप कुमार ने लोक अदालत से सम्बन्धित लगभग दो सौ मामलों पर प्रारंभिक सुनवाई की। इनमें कई मामलों की सुनवाई 13 जुलाई,2024 को की जाएगी।

बता दें की सुप्रीम कोर्ट समेत देश के विभिन्न अदालतों में बड़ी संख्या में सुनवाई के लिए मामलें लंबित है। इनकी संख्या चार करोड़ से भी अधिक बताई जा रही है। वरीय अधिवक्ता योगेश चंद्र वर्मा ने कहा कि देश की अदालतों में इतनी बड़ी तादाद में मुकदमे सुनवाई के लिए लंबित है।

उन्होंने कहा की इसी समस्या से निबटने के लोक अदालत की व्यवस्था का विकल्प लाया गया। लेकिन लोक अदालत में भी  बड़ी संख्या में मामलों का निबटारा नहीं हो पा रहा है। इससे लोक अदालत की व्यवस्था की उपयोगिता पर प्रश्नचिन्ह लगा है।

Suggested News