बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

केंद्र सरकार ने राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद सचिवालय में किया बदलाव,राजिंदर खन्‍ना बने एडिशनल एनएसए तो रॉ के डिप्टी एनएसए राजिंदर खन्ना को एडिशनल एनएसए के रूप में किया गया पदोन्नत

केंद्र सरकार ने राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद सचिवालय में किया  बदलाव,राजिंदर खन्‍ना बने एडिशनल एनएसए तो रॉ के डिप्टी एनएसए राजिंदर खन्ना  को एडिशनल एनएसए के रूप में किया गया पदोन्नत

दिल्‍ली:केंद्र सरकार ने राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद सचिवालय में   बदलाव करते हुए  सरकार ने राजिंदर खन्‍ना को  एडिशनल राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार का दायित्व सौंपा है तो केंद्र सरकार ने डिप्टी एनएसए राजिंदर खन्ना को एडिशनल एनएसए के रूप में पदोन्नत किया है तो वहीं इंटेलिजेंस ब्यूरो के विशेष निदेशक टीवी रविचंद्रन को डिप्टी एनएसए नियुक्त किया गया है.

केंद्र की मोदी सरकार ने राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद सचिवालय (में महत्वपूर्ण बदलाव करते हुए  डिप्टी एनएसए राजिंदर खन्ना  को एडिशनल एनएसए के रूप में पदोन्नत किया गया है तो इंटेलिजेंस ब्यूरो के विशेष निदेशक टीवी रविचंद्रन को डिप्टी एनएसए नियुक्त किया गया है.  अब एनएसए अजीत डोभाल पीएम मोदी की पूरी मदद करने के लिए स्वतंत्र हैं और आंतरिक सुरक्षा से संबंधित अन्य मुद्दों को अतिरिक्त एनएसए द्वारा संभाला जाएगा. राजेंद्र खन्ना की पदोन्नति का उद्देश्य राष्ट्रीय सुरक्षा ढांचे में निरंतरता बनाए रखना भी है.

इंटेलीजेंस ब्‍यूरो के निदेशक तपन डेका को एक साल के लिए विस्तार दिए जाने के साथ ही सरकार ने टीवी रविचंद्रन को डिप्टी एनएसए के रूप में नियुक्‍त किया है.” 

रॉ के 1978 बैच के अधिकारी खन्ना ने दिसंबर 2014 से दिसंबर 2016 तक रिसर्च एंड एनालिसिस विंग (रॉ) प्रमुख के रूप में कार्य किया. इससे पहले, वह एजेंसी में संचालन डेस्क के प्रभारी थे. खन्‍ना को पाकिस्तान और आतंकवाद निरोधक अपनी विशेषज्ञता के लिए पहचाना जाता है. जनवरी 2018 में डिप्टी एनएसए के रूप में नियुक्त खन्ना ने पहले प्रौद्योगिकी और इंटेलिजेंस अनुभाग का नेतृत्व किया था. 

इंटेलिजेंस ब्यूरो में विशेष निदेशक रविचंद्रन को डिप्टी एनएसए नियुक्त किया गया है. 1990 बैच के अधिकारी रविचंद्रन वर्तमान में दक्षिण भारत के लिए इंटेलिजेंस ब्यूरो के विशेष निदेशक के रूप में कार्यरत हैं. उन्हें अगस्त 2024 में रिटायर होना था. वहीं दूसरे डिप्टी एनएसए पंकज सिंह हैं, जिन्हें जनवरी 2023 में दो साल के लिए इस पद पर नियुक्त किया गया था. 

राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद सचिवालय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की देखरेख में संचालित होता है और एनएसए अजीत डोभाल सचिव के रूप में कार्य करते हैं.


Suggested News