बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

गया में विष्णुपद एवं महाबोधि कॉरिडोर को लेकर मंत्री प्रेमकुमार ने पीएम मोदी का जताया आभार, कहा सुविधा के साथ बिहार के राजस्व में होगी बढ़ोतरी

गया में विष्णुपद एवं महाबोधि कॉरिडोर को लेकर मंत्री प्रेमकुमार ने पीएम मोदी का जताया आभार, कहा सुविधा के साथ बिहार के राजस्व में होगी बढ़ोतरी

GAYA : आज केन्द्र सरकार द्वारा वित्तीय वर्ष 2024-25 का बजट प्रस्तुत किया गया। इस बजट में विभिन्न घोषणाओं के साथ गया जिला के विष्णुपद मंदिर तथा बोधगया के महाबोधि मंदिर में गलियारे के निर्माण की स्वीकृति दी गई है। डॉ॰ प्रेम कुमार, मंत्री, सहकारिता विभाग-सह- पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन विभाग, बिहार सरकार के उत्कृष्ट प्रयासों के फलस्वरूप गलियारे निर्माण की स्वीकृति प्राप्त हुई है। 

उल्लेखनीय है कि प्रधानमन्त्री नरेन्द्र मोदी के गया एयरपोर्ट आगमन पर दिनांक-19 जून, 2024 को डॉ॰ प्रेम कुमार द्वारा ज्ञापन देते हुए अनुरोध किया गया था कि जिस प्रकार देश के विभिन्न धार्मिक एवं पर्यटक स्थल यथा-काशी विश्वनाथ मंदिर, महाकाल मंदिर, उज्जैन में अन्तराष्ट्रीय स्तर पर कॉरिडोर का निर्माण हुआ है। उसी प्रकार गया के विष्णुपद मंदिर एवं बोध गया के महाबोधि मंदिर में भी कॉरिडोर का निर्माण किया जाय। 

इससे न केवल उन धार्मिक स्थलों में भक्तो के लिए सुविधा का विकास होगा। बल्कि इसे पर्यटक केन्द्र के रूप में विकसित होने के फलस्वरूप राज्य के राजस्व में भी वृद्धि होने की सम्भावना है। गया जी प्राचीन काल से हीं धर्म, अध्यात्म एवं मोक्ष के धरती के रूप में प्रसिद्ध रहा है। यहाँ प्रत्येक वर्ष लाखों तीर्थयात्री अन्तःसलिला फल्गु में पित्रों के मोक्ष के लिए तर्पण करने आते हैं। बोधगया में बड़ी संख्या में देश के बौद्ध श्रद्धालु आते हैं। गया में धार्मिक सामंजस्य का एक अनुपम उदाहरण मिलता है। अतः यह आवश्यक था कि गया में सैलानियों एवं श्रद्धालुओं के लिए सुविधा का विकास हो। 

भारत सरकार के विष्णुपद एवं महाबोधि मंदिर में गलियारे के निर्माण से गया जिला  के लिए एक नया अध्याय लिखा गया है। इसके लिए मंत्री डॉ॰ प्रेम कुमार ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी तथा वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को हार्दिक आभार एवं धन्यवाद समर्पित किया। साथ हीं, गया वासियों के द्वारा प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी एवं वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को इस उपहार के लिए अपना हार्दिक आभार व्यक्त किया गया।

गया से मनोज की रिपोर्ट 

Suggested News