बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

नंदकिशोर यादव होंगे बिहार विधानसभा के नए अध्यक्ष, आज करेंगे नामांकन दाखिल

नंदकिशोर यादव होंगे बिहार विधानसभा के नए अध्यक्ष, आज करेंगे नामांकन दाखिल

पटना: बिहार विधानसभा में नीतीश सरकार ने सोमवार को विश्वास मत हासिल कर लिया है. सरकार के पक्ष में जहां 129 तो वहीं विपक्ष ने वॉकआउट कर दिया था.  अवध बिहारी चौधरी के स्पीकर पद से हटने के बाद अब विधानसभा स्पीकर का पद खाली है. जिसके बाद अब बिहार विधानसभा के नए अध्यक्ष के रूप में भाजपा के वरिष्ठ विधायक और पूर्व मंत्री नंदकिशोर यादव का नाम पर भाजपा के शीर्ष नेतृत्व ने मुहर लगा दी है.

नंदकिशोर यादव मंगलवार को अध्यक्ष पद के लिए सुबह 10 बजे  नामांकन करेंगे.  14 फरवरी को अध्यक्ष पद के लिए मतदान कराया जाएगा.नियमानुसार नामांकन के एक दिन बाद ही चुनाव कराये जायेंगे. मंगलवार को बजट पेश होने और अध्यक्ष पद के लिए नामांकन के बाद इसकी सूचना राजभवन भेज दी जायेगी. राजभवन से मंजूरी के बाद बुधवार को विधानसभा अध्यक्ष पद के लिए चुनाव कराये जायेंगे. एक ही नामांकन होने की स्थिति में नंदकिशोर यादव निर्विरोध स्पीकर चुन लिया जाना तय माना जा रहा है.नंदकिशोर यादव  पटना सिटी विधानसभा सीट से विधायक हैं. वे कई विभागों के मंत्री भी रह चुके हैं.

नंद किशोर यादव 1978 में पहली बार  पटना नगर निगम चुनाव में पार्षद बने थे तो 1982 में पटना के उपमहापौर बने. 1983 में भाजपा  के पटना महानगर अध्यक्ष बनाए गए तो 1990 में बिहार भाजपा के युवा मोर्चा अध्यक्ष बनाए गए. 

साल 1995 में नंदकिशोर यादव पटना के पूर्वी क्षेत्र से विधानसभा का चुनाव लड़े और विधायक बने. इसके बाद यादव ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा. पटना साहिब विधानसभा सीट से नंदकिशोर यादव भाजपा के टिकट पर लगातार 7 बार विधायक का चुनाव जीत चुके हैं.  नंद किशोर यादव बिहार सरकार में पथ निर्माण मंत्री का विभाग संभाल चुके हैं. नंदकिशोर यादव स्वास्थ्य मंत्री और पर्यटन मंत्री भी रह चुके हैं. यादव ने सदन में नेता प्रतिपक्ष की भूमिका भी निभाई है. वह भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष भी रह चुके हैं.


Suggested News