बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

विधानसभा उपचुनाव में एनडीए की बड़ी हार, 13 में 2 सीट ही जीत पाई भाजपा, 9 सीटों पर बीजेपी के उम्मीदवार हारे, बिहार में निर्दलीय का जलवा

विधानसभा उपचुनाव में एनडीए की बड़ी हार, 13 में 2 सीट ही जीत पाई भाजपा, 9 सीटों पर बीजेपी के उम्मीदवार हारे, बिहार में निर्दलीय का जलवा

पटना. विधानसभा उपचुनावों में भाजपा और एनडीए को करारी हार का सामना करना पड़ा है. लोकसभा चुनावों के बाद यह भाजपा नीत एनडीए के लिए एक साथ कई राज्यों में झटका लगने वाला चुनाव परिणाम रहा है. बिहार के रुपौली सहित देश के 7 राज्यों की 13 विधानसभा सीटों पर आए चुनाव परिणाम में एनडीए उम्मीदवारों को 11 सीटों पर हार का सामना करना पड़ा है. वहीं अकेले भाजपा उम्मीदवारों को 9 सीटों पर हार मिली है. यह लोकसभा चुनाव के बाद एनडीए को विपक्षी दलों से लगा बड़ा झटका है. भाजपा के उम्मीदवार 13 में केवल दो सीट पर जीत हासिल कर पाए. 

उपचुनाव में बिहार में रुपौली सहित हिमाचल प्रदेश की 3, मध्य प्रदेश, पंजाब, तमिलनाडू में 1-1, उत्तराखंड में 2 और पश्चिम बंगाल की 4 विधानसभा सीटों पर 10 जुलाई को वोट डाले गए थे. इसमें मध्य प्रदेश की अमरवाड़ा सीट पर, बिहार की रुपौली सीट पर, पश्चिम बंगाल की रानाघाट दक्षिण, रायगंज, बागदा, मानिकतला सीटों पर, पंजाब  की जालंधर पश्चिम सीट, हिमाचल प्रदेश की हमीरपुर, देहरा, नालागढ़ सीटों, उत्तराखंड की बद्रीनाथ, मंगलौर, तमिलनाडु की विक्रवंडी सीट पर उपचुनाव के लिए 10 जुलाई को मतदान हुआ था.

इसमें भाजपा को हिमाचल प्रदेश की हमीरपुर और मध्य प्रदेश की अमरवाड़ा सीट पर जीत मिली है. वहीं शेष सभी सीटों पर भाजपा और एनडीए उम्मीदवारों की हार हुई है. इसमें बिहार में रुपौली और तमिलनाडु की विक्रवंडी सीट पर एनडीए के घटक दलों के उम्मीदवार थे. यह लोकसभा चुनावों के बाद जहां भाजपा और एनडीए के लिए बड़ी हार है. 

वहीं कांग्रेस ने 4, तृणमूल कांग्रेस ने 4, आम आदमी पार्टी ने 1, डीएमके ने 1 सीट पर सफलता पाई है. बिहार के रुपौली में निर्दलीय उम्मीदवार शंकर सिंह ने जीत हासिल की है. ऐसे में जहां 13 में 10 सीटों पर विपक्षी दलों को जीत मिली है वहीं एक सीट पर निर्दलीय की जीत हुई जबकि दो सीट ही भाजपा जीत पाई. 

Suggested News