बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

न तू डाल डाल मैं पात पात...परीक्षा में नकल का नायाब तरीका...जान कर हैरत में पड़ जाएंगे आप

न तू डाल डाल मैं पात पात...परीक्षा में नकल का नायाब तरीका...जान कर हैरत में पड़ जाएंगे आप

पटना- कहते हैं न तू डाल डाल मैं पात पात...परीक्षा में धांधली और पेपर लीक को रोकने के लिए नीतीश कुमार की सरकार ने कानून बना कर आरोपियों को 10 साल की सजा और 1 करोड़ जुर्माना का प्रावधान किया है. लेकिन चोरी करने का एक नया और अनोखा तरीका खोज लिया गया है. ये तरीका बेहद अत्याधुनिक है और इस पर लोगों को शक भी नहीं होगा.

नकल कराने और करने के प्रयासों के चौंकाने वाले मामले सामने आये हैं. ये ऐसा मामला है, जिसे देखने के बाद आप भी चौंक जाएंगे. एक लड़की परीक्षा देने सेंटर पर पहुंची थी. रसायन शास्त्र की परीक्षा थी. पर्चा नियत समय पर बंट गया. परीक्षार्थी अपनी कॉपी लिखने में तन्मयता से लगे थे.हालाकि इसकी तस्वीर यो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है. News4Nation तस्वीर की पुष्टि नहीं करता है.

परीक्षा भवन में नकल पर नकेल कसी तो छात्रा ने नकल का नया और नायाब तरीका निकाल लिया. परीक्षा में केमेस्ट्री की छात्रा ने नकल कर प्रश्न का उत्तर तो लिख लिया लेकिन शिक्षकों की नजर से वह बच नहीं सकी.

दरअसल छात्रा श्रृंगार कर अपने हथेली पर मेंहंदी लगा कर सुर्ख लाल रंग का ड्रेस पहन कर परीक्षा देने पहुंची थी. छात्रा बार बार अपने हथेली और उंगली पर लगी मेंहदी को देख रही थी. इस दौरान शिक्षक एक दो बार उसके बगल से निकल गए लेकिन किसी को शक नहीं हुआ.  लेकिन जब छात्रा बार-बार अपना हथेली , उंगली और हाथ देख रही थी तो शिक्षकों को शक हुआ. इसके बाद उसका हथेली देखा गया तो शिक्षको के होश उड़ गए. छात्रा के हथेली, उंगली और कलाई  पर केमेस्ट्री का पूरा फार्मूला हीं मेंहदी से लिखा हुआ था. उसकी हथेली पर  प्रश्नों के उत्तर लिखे थे. कार्बन और हाइड्रोजन के यौगिक से बनने वाला पूरा सूत्र हीं हथेली पर मेंहंदी से लिखा था. 

ये कहानी किसी फिल्मी कहानी से कम नहीं लग रही है, लेकिन ये दर हकीकत है. चोरी का मामला अब बहुत हाईटेक हो गया है. पुराने तरिकों को माध्यम बना कर हाइटेक चोरी का मामला प्रकाश में आने से लोग हैरत में हैं. 


Suggested News