बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

नीतीश कुमार बने JDU के नए राष्ट्रीय अध्यक्ष, लोकसभा चुनाव 2024 के पहले हुआ बड़ा बदलाव, पार्टी में करेंगे बड़ा बदलाव

नीतीश कुमार बने JDU के नए राष्ट्रीय अध्यक्ष, लोकसभा चुनाव 2024 के पहले हुआ बड़ा बदलाव, पार्टी में करेंगे बड़ा बदलाव

पटना/दिल्ली. जदयू के नए राष्ट्रीय अध्यक्ष के रूप में अब नीतीश कुमार खुद पार्टी की कमान संभालेंगे. ललन सिंह ने शुक्रवार को पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया, जिसके तुरंत बाद बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को पार्टी का नया अध्यक्ष बनाया गया. दिल्ली में जदयू राष्ट्रीय कार्यकारिणी और राष्ट्रीय परिषद की बैठक के दौरान बड़े उलटफेर देखे गए. इसमें ललन सिंह ने इस्तीफा दे दिया और अब पार्टी की कमान नीतीश कुमार के हाथों में है.

इसके पहले राष्ट्रीय कार्यकारिणी  की बैठक में ललन सिंह ने इस्तीफा नीतीश कुमार को सौप दिया. उन्होंने अपने इस्तीफे की पेशकश यह करते हुए कि उन्हें लोकसभा चुनाव में अपने संसदीय क्षेत्र में सक्रिय होना है. इसके लिए वे पार्टी की कमान खुद अपने हाथों में नहीं रख सकते. बाद में उन्होंने इस्तीफा दिया, जिसे स्वीकार किया गया. अब नीतीश कुमार उनकी जगह पार्टी के अध्यक्ष होंगे. उनके अध्यक्ष बनने का औपचारिक ऐलान शुक्रवार शाम 5 बजे होगा. वहीं पूरे प्रकरण पर बिहार के मंत्री विजय कुमार चौधरी ने कहा, "जेडी (यू) की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक होगी। अगर वे हमारे प्रस्ताव को स्वीकार करते हैं तो नीतीश कुमार पार्टी अध्यक्ष होंगे। ललन सिंह ने सीएम नीतीश कुमार से कहा कि वह चुनाव में व्यस्त रहेंगे, इसलिए वह चाहते हैं पार्टी अध्यक्ष का पद उन्हें सौंप दें और नीतीश कुमार ने इसे स्वीकार कर लिया.

ललन सिंह को 21 जुलाई 2021 को जदयू का अध्यक्ष बनाया गया था. उन्हें फिर से 5 दिसम्बर 2022 को दूसरी बार पार्टी के अध्यक्ष पद की कमान सौपी गई. उसके बाद ललन सिंह के अध्यक्ष पद छोड़ने को लेकर कई तरह की अटकलबाजी शुरू हुई. पिछले सप्ताह से यह चर्चा जोरों पर आई कि वे अध्यक्ष पद से हटाए जाएंगे. इन सबके बीच शुक्रवार को ललन सिंह को लेकर खबर सामने आई है कि उन्होंने इस्तीफे की पेशकश कर दी है. अब नीतीश कुमार उनकी जगह किसी अन्य के हाथों में पार्टी की कमान देंगे. 

वहीं ललन सिंह भी यही चाहते हैं कि उनके इस्तीफे के बाद कोई पार्टी की कमान संभाले तो वह नीतीश कुमार हो। ललन सिंह ने भी कहा है कि पार्टी के सर्वमान्य नेता नीतीश कुमार हैं। उन्हें ही राष्ट्रीय अध्यक्ष का पद संभालना चाहिए। सूत्रों के मुताबिक ललन सिंह की सम्मानजनक विदाई यानी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष के पद से ऑनरेबल एग्जिट की तैयारी के तहत यह सब किया गया है। माना जा रहा है कि, ललन सिंह लोकसभा चुनाव लड़ने का हवाला देते हुए पद छोड़ने की बात बैठक में किए.वहीं सूत्रों का यह भी कहना है कि इंडी गठबंधन में सीट शेयरिंग की बात होने वाली है। ऐसे में पार्टी के सर्वमान्य नेता नीतीश कुमार के हाथों में कमान आएगी तो सब कुछ बेहतर रहेगा। इन्हीं दो बिंदुओं को ध्यान में रखते हुए ललन सिंह की पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष के पद से हॉनरेबल एग्जिट और नीतीश कुमार के हाथों में अब पार्टी की कमान आएगी.

Suggested News