बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

नीतीश ने 8 मंत्रियों संग ली शपथ, 2 भूमिहार बने मंत्री, यादव, कुर्मी, कुशवाहा, राजपूत, मुसहर और कहार जाति से 1-1 मंत्री

नीतीश ने 8 मंत्रियों संग ली शपथ, 2 भूमिहार बने मंत्री, यादव, कुर्मी, कुशवाहा, राजपूत, मुसहर और कहार जाति से 1-1 मंत्री

पटना. नीतीश कुमार ने रविवार को एनडीए सरकार में मुख्यमंत्री पद की शपथ ली. उनके साथ 8 अन्य मंत्रियों ने मंत्री पद की शपथ ली. नई एनडीए सरकार में अभी मंत्री के रूप में और भी कई नए मंत्रियों को शपथ दिलाई जाएगी लेकिन इसके पहले शुरुआती दौर में भी जातियों को साधने की कोशिश की गई है. इस बार मंत्री बने नेताओं में भाजपा की ओर से सम्राट चौधरी और विजय कुमार सिन्हा को उप मुख्यमंत्री बनाया गया है. वहीं जदयू कोटे से विजय कुमार चौधरी, विजेंद्र यादव, श्रवण कुमार मंत्री बने हैं. हम कोटे से जीतन राम मांझी के बेटे संतोष सुमन भी मंत्री बने हैं जबकि निर्दलीय सुमित कुमार को भी मंत्री बनाया गया है. वहीं भाजपा के प्रेम कुमार भी मंत्री बने हैं. 

मंत्री बनने वालों में विजय कुमार सिन्हा और विजय चौधरी भूमिहार जाति से हैं. सम्राट चौधरी कुशवाहा जाति से हैं. वहीं यादव बिरादरी से विजेंद्र यादव जबकि कुर्मी जाति से श्रवण कुमार मंत्री बने है. संतोष सुमन मुसहर जाति से हैं वहीं प्रेम कुमार कहार जाति से आते हैं. नीतीश कुमार खुद भी कुर्मी जाति से आते हैं. ऐसे में कुर्मी और भूमिहार से जाति से 2-2 लोगों ने मंत्री पद की शपथ ली. इसके अतिरिक्त यादव, कुर्मी, कुशवाहा, राजपूत, मुसहर और कहार जाति से 1-1 मंत्री बने. 

नीतीश कुमार ने इतिहास कायम करते हुए एक बार फिर से मुख्यमंत्री पद की शपथ ली. नीतीश कुमार को राज्यपाल राजेन्द्र विश्वनाथ अर्लेकर ने पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई. नीतीश कुमार ने एक रिकॉर्ड कायम करते हुए नौवीं बार मुख्यमंत्री पद की शपथ ली है. वहीं वर्ष 2020 में विधानसभा चुनाव में एनडीए के साथ सरकार बनाने के बाद उन्होंने इसी कार्यकाल में तीसरी बार सीएम पद की शपथ ली. इसके पहले 10 अगस्त 2022 को महागठबंधन सरकार में उन्होंने मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी. लेकिन रविवार सुबह नीतीश कुमार ने इस्तीफा दे दिया और इसके साथ ही बिहार में 18 महीने पुरानी महागठबंधन सरकार गिर गई.


Suggested News