बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बिहार रिन्युएबल एनर्जी डेवलपमेंट एजेंसी (ब्रेडा) में अनुकंपा के आधार पर अब मृतकर्मियों के आश्रितों की होगी नियुक्ति, वित्त विभाग ने दी मंजूरी

बिहार रिन्युएबल एनर्जी डेवलपमेंट एजेंसी (ब्रेडा) में अनुकंपा के आधार पर अब मृतकर्मियों के आश्रितों की होगी नियुक्ति, वित्त विभाग ने दी मंजूरी

PATNA : वित्त विभाग की स्वीकृति के पश्चात बिहार रिन्युएबल एनर्जी डेवलपमेंट एजेंसी (ब्रेडा) में अनुकंपा के आधार पर मृतकर्मियों के आश्रितों की नियुक्ति का रास्ता साफ हो गया है। अब ब्रेडा अपने मृतकर्मियों के आश्रितों को अनुकंपा के आधार पर नियुक्त कर सकेगी। गौरतलब है कि अनुकंपा के आधार पर ब्रेडा के मृतकर्मियों के आश्रितों के नियोजन किए जाने पर प्रबंध समिति की सैद्धांतिक स्वीकृति दी गई थी। साथ ही ब्रेडा सेवा नियमावली में संशोधन करते हुए ऊर्जा विभाग के माध्यम से सामान्य प्रशासन व वित्त विभाग से सहमति प्राप्त करने पर सहमति दी गई थी। प्रबंध समिति के निर्णय के आलोक में ब्रेडा सेवा नियमावली (संशोधित)-2017 के उक्त संशोधित प्रस्ताव पर सामान्य प्रशासन विभाग व वित्त विभाग की सहमति प्राप्ति हेतु ऊर्जा विभाग से अनुरोध किया गया था।

हाल ही में प्रधान सचिव, ऊर्जा विभाग-सह-अध्यक्ष, ब्रेडा संजीव हंस की अध्यक्षता में बिहार स्टेट पावर होल्डिंग कंपनी लिमिटेड स्थित सभा कक्ष में ब्रेडा प्रबंध समिति की बैठक में बताया गया कि ब्रेडा एक अभिकरण है जिसके कर्मी सरकारी सेवक नहीं हैं, परन्तु राज्य सरकार, एजेंसी, निगम व प्राधिकरण के अनुरूप ब्रेडा में अनुकंपा के आधार पर नियोजन होगा।

बता दें कि 15 जून 2023 को संपन्न ब्रेडा प्रबंध समिति की बैठक में ब्रेडा सेवा नियमावली में संशोधन सहमति बनी थी। वित्त विभाग के निर्णय के आलोक में ब्रेडा के कर्मी सरकारी कर्मी नहीं थे, इसलिए मृतकर्मियों के आश्रितों को अनुकंपा के आधार नियुक्त नहीं किया जा सकता था। इसमें संशोधन करते हुए मृतकर्मियों के आश्रितों को अनुकंपा के आधार पर नियुक्त करने की बात कही गई थी। प्रबंध समिति की इस सैद्धांतिक स्वीकृति पर सामान्य प्रशासन विभाग व वित्त विभाग ने सहमति प्रदान कर दी है।

प्रधान सचिव, ऊर्जा विभाग-सह-अध्यक्ष, ब्रेडा संजीव हंस ने कहा कि मानवीय आधार पर ब्रेडा में कार्यरत कर्मियों की असामयिक मृत्यु के पश्चात उनके आश्रितों को नियुक्त करने पर प्रबंध समिति की सहमति पहले से ही बनी हुई थी। वित्त विभाग की स्वीकृति के पश्चात निश्चित तौर पर इस दिशा में हम आगे बढ़ेंगे।

Suggested News