बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

अब रेलवे सहित विवाह भवन, होटल, रेस्टोरेंट संचालकों को करना होगा ये काम, छपरा शहर को स्वच्छ बनाने के लिए नगर आयुक्त ने अधिकारियों को दिए कड़े निर्देश

अब रेलवे सहित विवाह भवन, होटल, रेस्टोरेंट संचालकों को करना होगा ये काम, छपरा शहर को स्वच्छ बनाने के लिए नगर आयुक्त ने अधिकारियों को दिए कड़े निर्देश

CHAPRA: नगर आयुक्त सुमित कुमार ने स्वच्छता अभियान को लेकर बैठक की। इस दौरान कई कार्य योजना की तैयारी हुई। इस दौरान नगर आयुक्त ने कहा कि, निगम क्षेत्र में स्थित विवाह भवन, होटल ,रेस्टोरेंट, लॉज आदि के संचालकों को अब प्रति ट्रिप कचरा उठाव के लिए 299 रुपए देने होंगे। नगर आयुक्त की अध्यक्षता में संचालकों के साथ हुई बैठक में यह रेट तय किया गया। साथ ही निगम क्षेत्र को स्वच्छ रखने के लिए अपील की गई इसके लिए विवाह भवन और होटल संचालकों को आदेशित किया गया कि इनसे निकले कचरे को एक जगह एकत्रित करके रखा जाए ना की उसे बिखेर दिया जाए और जहां तहां फेंक दिया जाए। गीला कचरा और सूखा कचरा के लिए अलग-अलग कंटेनर रखें। परेशानी हो तो नगर निगम से मदद ले और अपने क्षेत्र और आसपास के इलाकों को स्वच्छ रखें।

प्लास्टिक पर है बैन, इसका रखें ख्याल

बैठक के द्वारा यह भी बताया गया कि बुकिंग के दौरान इस बात की हिदायत आयोजाको दे दी जाए की प्लास्टिक और उससे बने हुए सामान का उपयोग कार्यक्रम के दौरान नहीं होगा। यदि ऐसा पाया जाता है तो इस दौरान कार्यक्रम पर रोक लगा दी जाएगी। सिंगल उसे प्लास्टिक, थर्माकोल से बने सामान, मसलन प्लेट ,गिलास, सजावट के समान आदि का उपयोग नहीं करें।

स्वच्छता सर्वेक्षण को लेकर आपात बैठक 

नगर आयुक्त ने एक दूसरी बैठक स्वच्छता सर्वेक्षण को लेकर की। उन्होंने नगर निगम के सभी कर्मियों को आदेशित किया कि सर्वेक्षण की प्रक्रिया शुरू हो गई है ऐसे में हर जगह साफ-सफाई रखी जाए। कोशिश यह किया जाए की कहीं भी जल जमाव की स्थिति उत्पन्न नहीं हो यदि ऐसा होता है तो संबंधित क्षेत्र के अधिकारियों पर कार्रवाई की जाएगी।

रेलवे को साफ सफाई के लिए नगर निगम को सर्विस चार्ज  भी देना होगा

दूसरी ओर नगर आयुक्त सुमित कुमार ने रेलवे के अधिकारियों की आपात बैठक बुलाकर दो टूक कह दिया है कि नगर निगम साफ सफाई पर आने वाले खर्च को भी वसूलेगा। उन्होंने कहा साफ सफाई के लिए यांत्रिक और मानव संसाधन नगर निगम का रहेगा और जो खर्च आएगा उसे रेलवे को सर्विस चार्ज के रूप में देना होगा।

रेलवे ने यहां जताई सफाई की जरूरत 

पूर्वोत्तर रेलवे छपरा जंक्शन के सहायक मंडल इंजीनियर ने नगर आयुक्त को बताया कि छपरा जंक्शन, छपरा कचहरी स्टेशन, मंडल अभियंता कार्यालय जीपीएम कॉलेज केपास, जगदम कॉलेज रेलवे फाटक के आसपास, श्याम चौक रेलवेफाटक, नेहरू चौक रेलवे फाटक, गरखा रेलवे फाटक, बरहमपुर रेलवे फाटक, आरपीएफ बैरक का बाहरी रोड रेलवे की परिसंपत्ति में आता है और यहां तक साफ सुथरा कराई जा सकती है।

क्यों हुई यह व्यवस्था 

दरअसल आए दिन छपरा शहर में जल जमाव की स्थिति उत्पन्न हो रही है और इसके लिए रेलवे को भी दोषी माना जा रहा है क्योंकि रेलवे के कैंपस से कई बड़े नाले गुजरते हैं और उनकी साफ सफाई रेलवे की ओर से ठीक ढंग से नहीं कराया जाता। यह भी संभव है कि रेलवे के पास बड़े यांत्रिक संसाधनों की कमी है ऐसे में वह नगर निगम से ही अपेक्षा रख रहा है की बड़े नालों की सफाई हो जाए और जल जमाव की समस्या ना तो शहर में हो ना रेलवे परिसर में किसी को ध्यान में रखते हुए रेलवे और नगर निगम ने संयुक्त अभियान शुरू किया है। 

नगर आयुक्त ने जारी किया सरकारी टोल फ्री नंबर 

जल जमाव और नगर निगम क्षेत्र में साफ सफाई व्यवस्था को दुरुस्त करने के लिए महापौर लक्ष्मी नारायण गुप्ता के द्वारा टोल फ्री नंबर जारी किया। वहीं नगर आयोग के द्वारा भी एक सरकारी टोल फ्री नंबर 18003456641 जारी किया गया है जिस पर कॉल करके अपनी समस्याओं को दर्ज कराया जा सकता है और दर्ज समस्या का निपटारा 24 घंटे के अंदर किया जाएगा। इस संबंध में नगर आयुक्त ने बताया कि टोल फ्री नंबर पर जल जमाव, गंदगी, सरकारी योजनाओं आदि को लेकर शिकायत की जा सकती है। नागरिक यदि कोई सुझाव देना चाहे तो वह भी दर्ज कर सकते हैं।

छपरा से संजय भारद्वाज की रिपोर्ट

Suggested News