बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बाप रे, इतना महंगा! पटना से हवाई सफर के लिए चुकानी होगी अधिक कीमत, एविएशन सिक्यूरिटी फीस बढ़ने से और करनी होगी जेब ढीली

बाप रे, इतना महंगा! पटना से हवाई सफर के लिए चुकानी होगी अधिक कीमत, एविएशन सिक्यूरिटी फीस बढ़ने से और करनी होगी जेब ढीली

पटना- हवाई सफर के लिए पहले से हीं महंगा किराया चुकाने वाले पटना के  यात्रियों को अब और पैसे चुकाने होंगे. हवाई सफर और  महंगा होने जा रहा है.अब एविएशन सिक्यूरिटी फीस यानी एएसएफ भी बढ़ने वाली है. एविएशन सिक्यूरिटी फीस का भुगतान यात्रियों द्वारा किया जाता है. बिहार आने-जाने वाले मध्यम वर्गीय परिवार के लिए हवाई यात्रा पहुंच से बाहर हो गई है. विमानों के टिकट की कीमतें आसमान छू रही है. फ्लाइटों का किराया  बढ़ गया है.

पटना से उड़ान भरने वाले विमानों के किराए में पहले एविएशन सिक्यूरिटी फीस 236 रुपये लगते थे, लेकिन अब इसे बढ़ाकर 1181 रुपया कर दिया गया है.  नौ सौ रुपये से अधिक की एविएशन फीस की बढ़ोतरी की वजह से किराये में भी बढ़ोतरी हो गई है. 

पिछले दो तीन सालों से किराये में बहुत ज्यादा वृद्दि हुई है. टिकट के दाम देखकर यात्री जब बुकिंग करने लगते हैं तो उसमें सीट, बीमा आदि शुल्क जुड़ अतिरिक्त भुगतान करना पड़ता है. पटना एयरपोर्ट से सबसे अधिक यात्री दिल्ली, मुंबई, पुणे और बेंगलुरु के लिए सफर करते हैं.  अब इस तरह एविएशन सिक्यूरिटी फीस बढ़ने से  हवाई किराये में ज्यादा वसूली का बोझ आम लोगों पर पड़ेगा. देशभर में किसी भी मार्ग पर किराये की ऐसी महंगाई नहीं दिखती जितनी पटना में दिखती है.

बता दें दिल्ली की तुलना में पटना एयरपोर्ट का यूजर डेवलपमेंट फीस दस गुना से भी अधिक महंगा है.  दिल्ली से पटना उड़ान भरने के समय में जहां यात्रियों को मात्र 61 रुपये चुकाने पड़ते हैं, वहीं पटना से दिल्ली के लिए उड़ान भरने वाले यात्रियों को इसके लिए 779 रुपये चुकाना होता है. यात्रियों को यह नहीं बताया जाता कि विमान किराये में किस किस मद में वसूली हो रही है, इस वजह से बढ़ते किराये की वजह से भी यात्री अनजान रहते हैं.


Suggested News