बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बुजुर्गों को टीकाकरण सेंटर तक लाने के लिए की जाएगी वाहन की व्यवस्था, स्वास्थ्य विभाग लेगी प्राइवेट संस्थाओं की सहायता

बुजुर्गों को टीकाकरण सेंटर तक लाने के लिए की जाएगी वाहन की व्यवस्था, स्वास्थ्य विभाग लेगी प्राइवेट संस्थाओं की सहायता

पटना। कोरोना टीकाकरण के तीसरे दौर में बुजुर्गों को वरीयता दी जा रही है। ऐसे में सरकार की कोशिश है कि जिले के बुजुर्ग कोरोना का टीका लेने से वंचित नहीं रहें,  कई ऐसे बुजुर्ग हैं, जो अकेले या वृद्धाश्रम में रहते हैं। उनको टीका देने की व्यवस्था की जा रही है।  यदि बुजुर्गों की सूची और उनके आधार कार्ड की फोटोकॉपी सिविल सर्जन को देंगे तो उन्हें टीका केंद्र तक लाने की व्यवस्था की जाएगी। इसके लिए इलाके के जनप्रतिनिधियों और गैरसरकारी संस्थाओं की मदद ली जाएगी।

सिविल सर्जन डॉ. विभा कुमारी सिंह ने बताया कि यदि किसी इलाके में ग्रुप में बुजुर्ग होंगे तो उन्हें एंबुलेंस या अन्य वाहन भेजकर टीका केंद्र लाने और भिजवाने की व्यवस्था की जाएगी।। सीएस के मुताबिक पटना में 60 साल से अधिक उम्र वालों की संख्या करीब एक करोड़ आठ लाख है।

उन्होंने कहा कि जिस घर में बुजुर्ग हैं, उस परिवार के लोगों को चाहिए कि उन्हें टीका केंद्र लाकर टीका दिलवा दें। बुजुर्गों के लिए ऑनस्पॉट रजिस्ट्रेशन और टीकाकरण की व्यवस्था की गई है। उन्होंने कहा कि वे खुद विभिन्न विभागों के अधिकारियों से संपर्क कर बुजुर्गों और 45 साल से अधिक उम्र के गंभीर बीमारियों से पीड़ित लाेगाें को टीका लगवाने के लिए प्रेरित करने के लिए अपील कर रही हैं।

महिला दिवस की विशेष तैयारी

डीआईओ डॉ. एसपी विनायक ने बताया कि विश्व महिला दिवस पर 8 मार्च काे सरकारी अस्पतालों के टीका केंद्रों पर उत्सवी माहौल रहेगा। उस दिन विशेष तौर पर महिला चिकित्सक, स्वास्थ्यकर्मी, फ्रंटलाइनर्स, आशा व आंगनबाड़ी सेविकाओं को टीका लगेगा। इसके अलावा 60 साल के अधिक और 45 साल के ऊपर की बीमारियों से पीड़ित महिलाओं को भी टीका लगेगा।

Suggested News