पंत और पांड्या ने तोड़ा इंग्लैंड का सपना, तीन वनडे की सीरीज पर टीम इंडिया का हुआ कब्जा

पंत और पांड्या ने तोड़ा इंग्लैंड का सपना, तीन वनडे की सीरीज पर टीम इंडिया का हुआ कब्जा

DESK : इंग्लैंड की धरती पर भारतीय क्रिकेट टीम ने अपनी बादशाहत साबित कर दी है। बीते रविवार को तीन एकदिवसीय मैचों की शृंखला के अंतिम मैच में भारत ने इंग्लैंड को पांच विकेट से हरा दिया। इसके साथ ही भारत ने 3 मैचों की सीरीज को 2-1 से अपने नाम कर लिया। मैच के हीरो हार्दिक पांड्या और रिषभ पंत रहे, जिन्होंने इंग्लैंड के मुंह से मैच भारत की तरफ मोड़ दिया। भारत ने पहला वनडे 10 विकेट से जीता था जबकि दूसरे वनडे में इंग्लैंड ने 100 रन की जीत से बराबरी हासिल की थी। 

रिषभ ने लगाया करियर का पहला शतक

पिछले कई मैचों से शानदार फॉर्म में चल रहे रिषभ पंत का जलवा इस मैच में भी नजर आया। ऋषभ पंत (नाबाद 125) ने पहले वनडे शतक लगाया और पांड्या के साथ शानदार साझेदारी की। ऋषभ पंत ने 113 गेंद में 16 चौके और दो छक्के लगाये. जिसमें उन्होंने 42वें ओवर में डेविड विली पर लगातार पांच चौके भी जड़े

पांड्या का चला जादू

मैच में पंत के अलावा पांड्या का भी जादू चला। जहां गेंदबाजी में पांड्या ने चार विकेट लेकर इंग्लिश टीम को सिर्फ 259 रन पर रोकने में अहम भूमिका निभाई। वहीं दूसरी तरफ बल्लेबाजी में ऊपरी क्रम की नाकामी के बाद पंत के साथ उन्होंने शतकीय साझेदारी कर मैच में भारत की जीत का रास्ता भी तय किया। इस दौरान पांड्या ने 71रन की पारी खेली।

धवन-रोहित-विराट के फेल होने के बाद संभाली पारी

इससे पहले 259 रन की चैलेंजिंग टारगेट का पीछा करते हुए भारत की शुरुआत अच्छी नहीं रही। टीम ने 38 रन के स्कोर तक 3 और 72 रन के स्कोर तक चार विकेट गंवा दिए। शिखर धवन 1, कप्तान रोहित शर्मा और विराट कोहली 17-17 रन बनाकर आउट हो गए। सूर्यकुमार यादव भी 16 रन ही बना सके। इसके बाद पंत और हार्दिक ने पांचवें विकेट की साझेदारी में 133 रन जोड़कर भारत को जीत के ट्रैक पर ला दिया। हार्दिक जब आउट हुए तब भारत का स्कोर 205 रन हो चुका था। इसके बाद पंत ने चौकों की बौछार करते हुए टीम इंडिया को जीत दिला दी।

शुरू से ही लड़खड़ती रही इंग्लैंड

मैच में पहली बल्लेबाजी करने उतरी इंग्लैंड की टीम शुरूआत से ही लड़खड़ाती हुई नजर आई। सिराज और पंड्या की बेहतरीन गेंदबाजी की बदौलत भारत ने इंग्लैंड के चार विकेट 74 रन के स्कोर तक निकाल लिए थे। इसके बाद मोइन और बटलर ने पांचवें विकेट की साझेदारी में 75 रन जोड़ दिए। इस पार्टनरशिप के टूटने के बाद बटलर ने लियाम लिविंगस्टन के साथ छठे विकेट के लिए 49 रन जोड़ दिए। 198 के स्कोर पर लिविंगस्टन और 199 के स्कोर पर बटलर आउट हो गए। इसके बाद डेविड विली (18) और क्रेग ओवर्टन ने (32) ने छोटी लेकिन अहम पारियां खेल कर इंग्लैंड को फाइटिंग टोटल तक पहुंचा दिया। इंग्लैंड के लिए सबसे ज्यादा 60 रन जोस बटलर ने बनाए।

आठ साल बाद जीती सीरीज

भारत ने 8 साल बाद इंग्लैंड को उसके घर में वनडे सीरीज में हराया है। इससे पहले 2014 में हुई सीरीज में टीम इंडिया ने 3-1 से जीत हासिल की थी। 


Find Us on Facebook

Trending News