बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

पटना वीमेंस कॉलेज ने बनाया नया कीर्तिमान, बिहार का पहला नैक A++ ग्रेड किया हासिल

पटना वीमेंस कॉलेज ने बनाया नया कीर्तिमान, बिहार का पहला नैक A++ ग्रेड किया हासिल

PATNA: बिहार के पटना वीमेंस कॉलेज को नैक A ++ ग्रेड मिला है। यह बिहार का पहला कॉलेज है जिसे नैक में  A++ ग्रेड मिला है। वहीं इसको बिहार के शिक्षा क्षेत्र में बड़ी उपलब्धि बताई जा रही है। दरअसल, बिहार की राजधानी पटना के वीमेंस कॉलेज ने शुक्रवार (10 मई) को नैक में ए++ की ग्रेडिंग मिला है। 

बता दें कि, नैक में मिलने वाली ए++ ग्रेडिंग सर्वोत्तम ग्रेड होती है, जो पहली बार बिहार के किसी कॉलेज को मिली है। इससे पहले नैक में एएन कॉलेज को ए+ और कॉलेज ऑफ कॉमर्स को ए ग्रेड मिला था। इस तरह पटना वीमेंस कॉलेज नैक में ए++ की ग्रेडिंग पाने वाला बिहार का पहला कॉलेज बन गया है। 

वीमेंस कॉलेज को नैक में कुल 3.51 सीजीपीए प्राप्त हुआ है। सबसे बेहतर ग्रेड इंस्टीट्यूशनल बिल्यू एंड बेस्ट प्रैक्टिस में 3.94 सीजीपीए मिला है। कैरीकूलर आस्पेक्ट्स में 3.67, टीचिंग, लर्निंग एंड इवैल्यूएशन में 3.64, रिसर्च इनोवेशन्स एंड एक्सटेंशन में 2.89, इन्फ्रास्ट्रक्चर एंड लर्निंग रिसॉसेज में 3.65, स्टूडेंट सपोर्ट एंड प्रोग्रेशन में 2.99, गवर्नेस लीडरशिप एंड मैनेजमेंट में 3.75 प्वाइंट प्राप्त हुए हैं। 

बिहार के गवर्नर राजेन्द्र विश्वनाथ आलेंकर ने पोस्ट कर कॉलेज को बधाई दी है। ए++ ग्रेड मिलने से कॉलेज कैंपस में खुशी की लहर दौड़ गई है। राजपाल ने ट्विट कर कहा कि, पटना विश्वविद्यालय के पटना विमेंस कॉलेज, पटना को नैक (NAAC) द्वारा A++ ग्रेड प्राप्त होने पर महाविद्यालय परिवार को हार्दिक बधाई। 

वहीं  कॉलेज की प्राचार्या डॉ सिस्टर मारिया रश्मि एसी ने बताया कि अगर कोई कॉलेज ऑटोनॉमस होता है तो ऐसे में बेहतर ग्रेड लाना काफी मुश्किल हो जाता है, लेकिन कॉलेज की टीचर्स, छात्राएं, एलुमनी, अभिभावकों के साथ नॉन टीचिंग स्टाफ और आइक्यूएसी टीम की कड़ी मेहनत के कारण ये संभव हो सका।  

Suggested News