बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

नौकरी का इन्तजार कर रहे युवाओं को डाक विभाग ने दिया मौका, जीडीएस के 44228 पदों के लिए निकाली वेकेंसी

नौकरी का इन्तजार कर रहे युवाओं को डाक विभाग ने दिया मौका, जीडीएस के 44228 पदों के लिए निकाली वेकेंसी

N4N DESK : नौकरी का इन्तजार कर रहे युवाओं को डाक विभाग ने सुनहरा मौका दिया है। दरअसल भारतीय डाक विभाग ने जीडीएस भर्ती का नोटिफिकेशन जारी किया है इसमें 44228 पदों पर भर्ती की जाएगी। इस भर्ती के लिए आवेदन फॉर्म 15 जुलाई से भरने शुरू हो चुके हैं। अभ्यर्थी ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

बता दें की इंडिया पोस्ट ने जीडीएस के विभिन्न सर्किलों में ग्रामीण डाक सेवक की भर्ती निकाली है। इस भर्ती के लिए उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट indiapostgdsonline.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। ये पद आंध्र प्रदेश, असम, बिहार, छत्तीसगढ़, दिल्ली, गुजरात, हरियाणा, पंजाब, यूपी, उत्तराखंड, एमपी, राजस्थान, झारखंड के लिए है।जिस रीजन से अप्लाई कर रहे हैं, उसकी स्थानीय भाषा का नॉलेज होना चाहिए।

इस भर्ती हेतु आवेदन शुल्क सामान्य वर्ग तथा अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए ₹100 निश्चित है जबकि अन्य सभी वर्गों के लिए किसी भी तरह का आवेदन शुल्क नहीं देना होगा। भारतीय डाक विभाग भर्ती में आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों की न्यूनतम आयु सीमा 18 वर्ष जबकि अधिकतम आयु सीमा 40 वर्ष तय है। आयु की गणना नोटिफिकेशन को आधार मानकर की जानी है। सभी आरक्षित वर्गों के अभ्यर्थियों को नियमानुसार आयु सीमा में छूट दी जाएगी। भारतीय डाक विभाग जीडीएस भर्ती हेतु शैक्षणिक योग्यता किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड या संस्थान से दसवीं की परीक्षा पास होना जरूरी है और इसी के आधार पर अभ्यर्थियों का चयन किया जाएगा। भारतीय डाक विभाग भर्ती हेतु अभ्यर्थियों को किसी भी प्रकार की परीक्षा का आयोजन नहीं किया जाएगा। 

अभ्यर्थी का चयन हाई स्कूल के प्राप्तांकों के प्रतिशत के आधार पर होगा। भारतीय डाक विभाग जीडीएस भर्ती हेतु सभी अभ्यर्थियों को ऑनलाइन माध्यम से आवेदन फॉर्म भरना होगा इसके लिए सबसे पहले नोटिफिकेशन डाउनलोड करना है। नोटिफिकेशन डाउनलोड करने के पश्चात अप्लाई ऑनलाइन की ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। आपको आवेदन फॉर्म में जो भी जानकारी मांगी गई होगी उस सभी जानकारी को सही प्रकार से भरना होगा। अपने सभी आवश्यक दस्तावेज फोटो सिग्नेचर सहित अपलोड करने होंगे। आवेदन शुल्क का भुगतान करके आवेदन फॉर्म सबमिट करना होगा।

Suggested News