बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

संसद के बजट सत्र के पहले दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मीडिया को करेंगे संबोधित, कल वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण पेश करेंगी मोदी 3.0 का पहला पूर्ण बजट

संसद के बजट सत्र के पहले दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मीडिया को करेंगे संबोधित, कल वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण पेश करेंगी मोदी 3.0 का पहला पूर्ण बजट

PATNA: संसद का बजट सत्र सोमवार से शुरू होने जा रहा है। मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल के इस दूसरे संसद सत्र के 12 अगस्त तक चलने की संभावना जताई जा रही है। सत्र में 22 दिनों की अवधि के दौरान 16 बैठकें होंगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को संसद के दोनों सदनों की कार्यवाही शुरू होने से पहले संसद भवन परिसर में सुबह लगभग 10 बजे मीडिया को संबोधित करेंगे। 

माना जा रहा है कि प्रधानमंत्री मोदी संसद के बजट सत्र के महत्वपूर्ण होने की बात कहते हुए सभी राजनीतिक दलों से सदन में बजट पर चर्चा करने और सुचारू ढंग से सदन की कार्यवाही को चलने देने की अपील कर सकते हैं। वहीं कल यानी 23 जुलाई को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण मोदी सरकार के तीसके कार्यकाल का पहला पूर्ण बजट पेश करेंगी। इससे पहले, संसद के बजट सत्र को लेकर रविवार को बुलाई गई सर्वदलीय बैठक में भी सरकार ने संसद के सुचारू कामकाज के लिए सभी राजनीतिक दलों से सहयोग मांगा।

सत्र के पहले दिन, सोमवार को भारत के आर्थिक सर्वेक्षण को संसद के पटल पर रखा जाएगा। आवश्यक विधायी और अन्य जरूरी कामकाज भी सत्र के दौरान किए जाएंगे। 18वीं लोकसभा के दूसरे सत्र और राज्य सभा के 265वें सत्र के दौरान सरकार संसद में वित्त (नंबर 2) विधेयक- 2024, आपदा प्रबंधन (संशोधन) विधेयक-2024, बॉयलर बिल-2024, भारतीय वायुयान विधायक - 2024, कॉफ़ी (संवर्धन और विकास) विधेयक- 2024 और रबर (संवर्धन और विकास) विधेयक - 2024 सहित छह विधेयकों को पेश कर पारित करवाने का प्रयास करेगी।

आर्थिक सर्वेक्षण 2023-24 को लोकसभा में दोपहर 1 बजे और राज्यसभा में दोपहर 2 बजे पेश किया जाएगा। प्रेस कॉन्फ्रेंस दोपहर 2:30 बजे होगी। बता दें कि कल यानी 23 जुलाई को मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल का पहला बजट होगा। इसे वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण पेश करेंगी।

Suggested News