बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

विधान परिषद में 'भाई' के लिए अध्यक्ष से भिड़ी राबड़ी देवी ! काला बिल्ला-पट्टा लगाकर राजद का विरोध प्रदर्शन, सुनील सिंह की खत्म होगी सदस्यता

विधान परिषद में 'भाई' के लिए अध्यक्ष से भिड़ी राबड़ी देवी !  काला बिल्ला-पट्टा लगाकर राजद का विरोध प्रदर्शन, सुनील सिंह की खत्म होगी सदस्यता

पटना. बिहार विधान परिषद में शुक्रवार को राजद एमएलसी काला बिल्ला लगाकर विरोध प्रदर्शन किए. राजद एमएलसी और नेता प्रतिपक्ष राबड़ी देवी के मुंहबोले भाई सुनील सिंह की विधान परिषद सदस्यता खत्म किए जाने को लेकर की जा रही कार्रवाई के विरोध में काला बिल्ला लगाया गया. राबड़ी देवी ने सदन की कार्यवाही शुरू होते ही कहा कि यह बदले की कार्रवाई है. सदन नई प्रकार की परम्परा की शुरुआत कर रहा है जो उचित नहीं है. राबड़ी देवी ने कहा कि इतिहास को बदला जा रहा है. इसलिए काला बिल्ला लगाकर हम लोग विरोध करने पहुंचे हैं. राजद के काला बिल्ला विरोध पर अध्यक्ष अवधेश नारायण सिंह ने कहा कि सदन कोई नई परम्परा शुरू नहीं कर रहा है. पहले भी सदस्यों की सदस्यता गई है. 

दरअसल, पिछले विधान मंडल सत्र में सुनील कुमार सिंह ने सदन के अंदर नीतीश कुमार का अंदाज कॉपी करते हुए मिमिक्री की थी. सुनील सिंह के साथ ही राजद एमएलसी कारी सोहैब ने भी मिमिक्री की थी. दोनों के इस आचरण को अनुचित मानते हुए  विधान परिषद की अचार समिति के पास भेजा गया था. बाद में कारी सोहैब ने अपनी गलती मान ली जबकि सुनील सिंह ने अपनी गलती मानने से इंकार कर दिया. इसके बाद उनके खिलाफ अचार समिति ने अपनी जाँच की प्रक्रिया की रिपोर्ट तैयार की. बताया जा रहा है कि विधानपरिषद आचार समिति द्वारा उनपर अनुशासनिक कार्रवाई के तहत सदस्यता समाप्त करने की सिफ़ारिश की है समिति का प्रतिवेदन कल ही सदन में रख दिया गया था, जिसपर आज मुहर लगनी लगभग तय है. 

हालांकि राजद ने इस कार्रवाई को अनुचित करार दिया है. बर्ख़ास्तगी पर प्रतिक्रिया देते हुए सुनील कुमार  सिंह ने कहा की सदस्यता समाप्त होने का पहले से ही मैच फिक्स है. जिस तरह पूरेदेश में पेपर लीक का तार नालंदा से जुड़ा है, मेरे बर्ख़ास्तगी का भी तार नालंदा से जुड़ा है. उनका इशारा मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की ओर रहा जो नालंदा जिले से आते है. सुनील सिंह के समर्थन में कई अन्य राजद एमएलसी भी सदन में खड़े हो गए उनकी संभावित बर्ख़ास्तगी का पुरजोर शब्दों में विरोध किया. 

राबड़ी देवी के मुंहबोले भाई कहे जाने वाले सुनील सिंह को लेकर समिति ने जांच के बाद अपनी फाइनल रिपोर्ट सभापति को भेज दी है. हालाँकि तत्कालीन सभापति देवेश चंद्र ठाकुर ने इस पर फैसला लिया था लेकिन बाद में लोकसभा के लिए उनका निर्वाचन हो गया और अब नए सभापति का अंतिम फैसला होगा. इसी को लेकर अनुमान लगाया जा रहा है कि सुनील सिंह की सदस्यता जा सकती है. 

वंदना की रिपोर्ट

Suggested News