बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग ने माना कार्यालयों में दलालों के बिना नहीं होता है काम, छोटे से बड़े कर्मचारी तक हैं इसमें निभाते हैं बड़ी भूमिका

राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग ने माना कार्यालयों में दलालों के बिना नहीं होता है काम, छोटे से बड़े कर्मचारी तक हैं इसमें निभाते हैं बड़ी भूमिका

PATNA : बिहार के राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग पर बड़े पैमाने पर भ्रष्टाचार के आरोप लगते रहे हैं। और यहां कोई काम बिना दलालों के कराना संभव नहीं है। अब खुद विभाग के एसीएस ने इस बात को मान लिया है कि जिला अंतर्गत क्षेत्रीय कार्यालयों में बड़े पैमाने पर दलाल सक्रिय हैं, जो यहां होनेवाले कार्यों में मध्यस्थ की भूमिका निभा रहे हैं। जिस पर एसीएस ने चिंता जाहिर करते हुए सभी समाहर्ता से कार्रवाई करने के लिए कहा है। 

एससीएस ने लिखा है कि मुख्यालय में प्राप्त हो रही शिकायतों से यह प्रतीत होता है कि राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग के जिला अंतर्गत क्षेत्रीय कार्यालयों, जिसमें हल्का कर्मचारी से लेकर उसके ऊपर के कार्यालय शामिल हैं, में बाहरी व्यक्तियों के मध्यस्थ या दलाल के रूप में सक्रिय होने की घटनायें हो रही हैं। 

इस प्रवृत्ति पर सघन रूप से आप लोगों के स्तर से निगरानी आवश्यक है, जिसके लिए औचक रूप से स्वयं अथवा अन्य वरीय पदाधिकारियों के माध्यम से इन कार्यालयों का औचक निरीक्षण कराया जा सकता है एवं ऐसे व्यक्ति जो पकड़ में आते हैं, उनके ऊपर आवश्यक कानूनी कार्रवाई के साथ-साथ संबंधित कार्यालय प्रभारी के विरूद्ध भी अनुशासनिक कार्रवाई हेतु विभाग को प्रस्ताव भेजा जाए।

ऑनलाइन रख सकते हैं निगरानी

एसीएस ने सभी समाहर्ता को बताया है कि राजस्व विभाग के द्वारा दी जाने वाले लगभग सभी सेवाएँ ऑनलाइन उपलब्ध हैं एवं आपके स्तर से ऑनलाइन निगरानी हेतु भी लॉगिन दिया हुआ है, जिससे आप समय-समय पर इन कार्यालयों में लंबित वादों की संख्या एवं जो वाद निष्पादित हुए हैं उनकी गुणवत्ता पर निगरानी रख सकते हैं। इन प्रतिवेदनों को आप Biharbhumi.bihar.gov.in के अंतर्गत अधिकारी लॉगिन में दॉखिल-खारिज चुनकर अपने Credential (जो I.T manager के पास उपलब्ध है) का व्यवहार कर लॉगिन करके विभिन्न प्रकार की रिपोर्ट देख सकते हैं। 

इससे आपको विभिन्न कार्यालयों में वादों के लंबित रहने की स्थिति का अंदाजा होगा। दाखिल-खारिज में किसी वाद अभिलेखों को देखने के लिए उस वाद संख्या, साल प्रविष्ट कर सर्च करने पर वाद संबंधित विवरण दिखाई देगा उस वाद का संपूर्ण रिपोर्ट देखने के लिए View पर क्लिक करने पर कर्मचारी, राजस्व अधिकारी, अंचलाधिकारी का प्रतिवेदन दिखाई देगा।


Suggested News