बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

मिलेट्स मैन से प्रसिद्ध पदमश्री डॉ. खादर वल्ली के तीन दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम के लिए आरके सिन्हा ने राज्यपाल को दिया निमंत्रण

मिलेट्स मैन से प्रसिद्ध पदमश्री डॉ. खादर वल्ली के तीन दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम के लिए आरके सिन्हा ने राज्यपाल को दिया निमंत्रण

 भाजपा के संस्थापक सदस्य एवं पूर्व सांसद आर के सिन्हा ने आज बिहार के यशस्वी राज्यपाल माननीय विश्वनाथ आर्लेकर जी से शिष्टाचार मुलाक़ात कर मिलेट्स मैन से प्रसिद्ध पदमश्री डॉ. खादर वल्ली के तीन दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम में शामिल होने का निमंत्रण दिया। यह कार्यक्रम जो 16 से 18 जून 2024 को रबिन्द्र भवन में आयोजित है। उस कार्यक्रम का उद्घाटन करने का आग्रह किया।

कौन हैं डा. खादर वल्ली

पद्मश्री पुरस्कार से सम्मानित डॉ. खादर वली, जिन्हें भारत के मिलेट मैन के नाम से भी जाना जाता है, एक भारतीय जैविक किसान और पर्यावरणविद् हैं, जो तीन दशकों से अधिक समय से अपनी नवीन और टिकाऊ कृषि विधियों के लिए जाने जाते हैं। 

डॉ. वली ने अपने कृषि दर्शन को पारंपरिक और देशी तरीकों पर आधारित किया, मिट्टी की उर्वरता और फसल की पैदावार दोनों को बढ़ाने के लिए प्राकृतिक इनपुट और तकनीकों को प्राथमिकता दी। उन्होंने रासायनिक उर्वरकों और कीटनाशकों को दृढ़ता से खारिज कर दिया, और पर्यावरण के प्रति जागरूक विकल्पों की वकालत की जो मिट्टी की भलाई और जैव विविधता का समर्थन करते थे।

Suggested News