बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

'अतिपिछड़ा आरक्षण बचाओ, नीतीश भगाओ', पटना में रामबली सिंह चंद्रवंशी ने खोला मोर्चा, सीएम नीतीश को दे दी चेतावनी...

'अतिपिछड़ा आरक्षण बचाओ, नीतीश भगाओ', पटना में रामबली सिंह चंद्रवंशी ने खोला मोर्चा, सीएम नीतीश को दे दी चेतावनी...

PATNA: तेली, दांगी और चौरसिया जाति को अतिपछड़ा वर्ग श्रेणी से अलग करने की मांग को लेकर एक दिवसीय महाधरना गुरुवार को पटना के गर्दनीबाग में किया गया। राजद के पूर्व एमएलसी रामबली सिंह चंद्रवंशी के नेतृत्व में धरना दिया गया। अतिपिछड़ा आरक्षण बचाओ नीतीश भगाओ के नारे लगाते हुए चंद्रवंशी ने कहा कि, नीतीश सरकार अतिपिछड़ों के अधिकारों का हनन कर रही है। उन्होंने कहा कि, तेली, दांगी और चौरसिया जाति समाज की संपन्न जातियां हैं। इन्हें अतिपिछड़ नहीं माना जा सकता है। लेकिन नीतीश कुमार ने इन जातियों को अतिपिछड़ा श्रेणी में शामिल कर अतिपिछड़ों का हक छीनने का ष्डयंत्र रचा है। 

अतिपिछड़ा आरक्षण बचाओं संघर्ष मोर्चा नीतीश सरकार के नीतियों का विरोध करता है। उन्होंने कहा कि, 2015 में नीतीश सरकार द्वारा अपेक्षाकृत सम्पन्न जातियो यथा तेली, दांगी और चौरसिया को मूल अतिपिछड़ा की श्रेणी में डालने से जननायक कर्पूरी ठाकुर के मूल अतिपिछड़ा 110 जातियो के अस्तिव पर सकंट उत्पन्न हो गया। इसे बचाने के लिए आज आन्दोलन का तीसरा चरण का शुभारंभ किया गया है। 

उन्होंने बताया कि इस आंदोलन का आगाज "अतिपिछड़ा आरक्षण बचाओ, नीतीश भगाओ" यानी करो या मरो की तर्ज पर किया गया है। याचना नहीं अब रण होगा । इस आन्दोलन की परिणति यही होगी कि या तो सरकार हमारी मांगे मान ले अन्यथा हम तमाम अति पिछड़ों को एक होकर आगामी विधानसभा चुनाव में नीतीश सरकार को उखाड़ फेंके। 

उन्होंने कहा कि, राज्य के 36% आबादी के भविष्य पर चाकू चलाने वालें नकली नेताओं के ताबूत में कील ठोकने हम महाधरना का आयोजन किया है। अगर इसके बाद भी सीएम नीतीश हमारी मांगों को नहीं मानते हैं तो हम बिहार विधानसभा चुनाव में उनको सबक सिखाएंगे। बिहार विधानसभा चुनाव में हमलोग नीतीश कुमार की सरकार को खत्म कर देंगे। 

पटना से अभिषेक आनंद की रिपोर्ट

Suggested News