बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

NDA में सीट शेयरिंग का फॉर्मूला तैयार,पारस और चिराग को इतनी सीटें देने को तैयार हुए अमित शाह,कुशवाहा और मांझी की पार्टी इतने सीटों पर लड़ेगी चुनाव

NDA में सीट शेयरिंग का फॉर्मूला तैयार,पारस और चिराग को इतनी सीटें देने को तैयार हुए अमित शाह,कुशवाहा और मांझी की पार्टी इतने सीटों पर लड़ेगी चुनाव

पटना: राजद ने लोजपा (रा) के सुप्रीमो चिराग पासवान को अपने पाले में लाने के लिए कथित तौर पर खूब कोशिश की लेकिन उनकी नाराजगी दूर हो गयी है और वे एनडीए का हिस्सा बन कर रहेंगे. उपेंद्र कुशवाहा को भी भाजपा ने  मना लिया है.

चाचा-भतीजा के बीच खींचतान

लोजपा (रा) के सुप्रीमो चिराग पासवान और उनके चाचा तलवार ताने बैठे हैं. पशुपति पारस के साथ पांच सांसद हैं वहीं चिराग अपनी पार्टी के इकलौता सांसद थे,बाद में वीणा देवी ने पाला बदलकर चिराग के साथ हो गईं. एनडीए में सीटों के बंटवारे में सबसे परेशानी लोजपा के दोनों धड़ों को लेकर है. 2019 के लोकसभा चुनाव में छह सीट जीतने वाली लोजपा पार्टी संस्थापक रामविलास पासवान की मृत्यु के बाद दो धड़ों में बंट गयी. एक का नेतृत्व उनके भाई पशुपति कुमार पारस और दूसरे का नेतृत्व पुत्र चिराग पासवान कर रहे हैं. 

चिराग ने अपनी बात भाजपा के सामने रखी

चिराग और पशुपति पारस दोनें रामविलास पासवान के असली वारिस होने का दावा करते हुए लोजपा द्वारा जीती गयी छह लोकसभा सीटों पर दावेदारी कर रहे हैं और इससे कम पर मानने को तैयार नहीं है, जबकि पार्टी के बंटवारे के बाद पांच सांसद पारस के साथ और चिराग अकेले रह गये.बाद में सांसद वीणा देवी ने चिराग की पार्टी के साथ हो लीं. चिराग पासवान ने गुरुवार को सीट शेयरिंग के फॉर्मूला तय करने के लिए भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा से नयी दिल्ली में मुलाकात की थी.बिहार में लोकसभा की 40 सीटें हैं. पिछले चुनाव में 17-17 सीटों पर भाजपा और जदयू, जबकि बाकी छह सीटें लोजपा को दी गयी थीं. इनमें 17 सीटों पर भाजपा, 16 सीटों पर जदयू और छह सीटों पर लोजपा को जीत मिली थी. 

चिराग की छह सीटों पर दावेदारी

लोजपा (रामविलास) के राष्ट्रीय अध्यक्ष चिराग पासवान ने गुरुवार को भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा से मुलाकात कर लोकसभा चुनाव को लेकर बातचीत की. चिराग पासवान ने हाजीपुर समेत लोकसभा की छह सीटों पर अपनी दावेदारी पेश की . उन्होंने ने भाजपा अध्यक्ष को बीते लोकसभा चुनाव का हवाला दिया, जिसमें लोजपा ने छह सीटें जीती थी. पांच सांसद बाद में उनका साथ छोड़ गए. उन्होंने उन सभी सीटों पर अपनी स्वाभाविक दावेदारी जतायी.

शाह ने सुलझाया पेंच

भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा से पहले चिराग की बैठक गुरुवार को हुई. चिराग ने अपनी मांग उनके समक्ष रख दिया था. शुक्रवार को अमित शाह ने चिराग के साथ बैठक की. भाजपा उन्हें छह सीटें देने को तैयार हो गई है। हां, इनमें लोकसभा की पांच ही सीट चिराग और उनके चाचा पशुपति पारस को एक सीट मिलेगी.साथ हीं  एक सीट राज्यसभा में दी जाएगी.

बहरहाल एनडीए में सीट शेयरिंग का पेंच सुलझा लिया गया है. सबसे बड़ी समस्या बने चिराग को अमित शाह ने साध लिया है तो कुशवाहा की नाराजगी भी दूर कर दी गई है.


Suggested News