बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

लेबनान में अब तक का सबसे बड़ा हमला, हिजबुल्ला के सदस्यों का पेजर्स हैक कर किया सीरियल ब्लास्ट, 2750 लोग घायल, आठ की मौत

लेबनान में अब तक का सबसे बड़ा हमला, हिजबुल्ला के सदस्यों का पेजर्स हैक कर किया सीरियल ब्लास्ट, 2750 लोग घायल, आठ की मौत

DESK : लेबनान में अब तक का सबसे बड़ा हमला हुआ है। यहां हिजबुल्लाह के सदस्यों के बीच संवाद के प्रयोग होनेवाले पेजर्स में सीरियल ब्लास्ट हुआ है। जिसमें 2750 से अधिक घायल बताए जा रहे हैं। जिसमें दो सौ की हालत गंभीर बताई जा रही है। वहीं अब तक एक बच्ची सहित आठ लोगों की मौत हो गई है। इस भयावह घटना में ईरान के राजदूत मोजीतबा अमानी भी घायल हुए हैं। अब तक की मिली जानकारी के अनुसार पेजर्स को हैक करके ब्लास्ट किया गया है। इस हैकिंग के पीछे इजराइल का हाथ होने का दावा किया जा रहा है। हालांकि इजराइल ने कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है।

विस्फोट के जो वीडियो सामने आए हैं, उनमें एक सीसीटीवी फुटेज भी शामिल है, जिसमें एक किराने की दुकान के कैशियर के बगल में एक छोटा सा हैंडहेल्ड डिवाइस रखा हुआ था। इस दौरान एक व्यक्ति पेमेंट कर रहा था, जो अचानक फट गया। अन्य फुटेज में, एक विस्फोट से बाजार क्षेत्र में फलों के ठेले पर खड़े एक व्यक्ति को बेहोश होते हुए देखा गया।  ब्लास्ट के बाद राजधानी बेरूत के दक्षिणी उपनगरों में दहशत का माहौल हो गया। सड़कों पर एंबुलेंस ही एंबुलेंस नजर आने लगी और सुरक्षाकर्मियों ने इलाकों की घेराबंदी कर दी। 

वहीं लेबनान के क्राइसिस ऑपरेशन सेंटर ने सभी चिकित्साकर्मियों को तत्काल देखभाल के लिए आने वाले घायलों की भारी संख्या से निपटने में मदद करने के लिए अपने-अपने अस्पतालों में जाने के लिए कहा है। लेबनान के स्वास्थ्य मंत्री फिरास अबियाद ने पुष्टि की है कि देशभर में हुई घटनाओं में सैकड़ों लोग घायल हुए हैं। अबियाद के मुताबिक ज्यादातर लोगों को हाथ में चोटें आई हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय ने सभी अस्पतालों को हाई अलर्ट पर रहने को कहा है।

मोबाइल की जगह हिजबुल्लाह सदस्यों को दिया गया था पेजर

हाल में ही हिजबुल्लाह ने अपने सदस्यों को इस्तेमाल करने को दिया था। गाजा जंग शुरू होने के बाद हिजबुल्लाह ने अपने सदस्यों से मोबाइल फोन का उपयोग न करने को कहा था। इजराइल के किसी संभावित हमले से बचने के लिए यह सलाह दी गयी थी। लेकिन यह सारी सावधानी भी हमले को बचा नहीं सकी। अब ब्लास्ट की घटना के बाद सभी को पेजर्स का इस्तेमाल नहीं करने को कहा गया है। ईरान की रक्षा सूत्रों ने बताया कि जिन पेजर्स में ब्लास्ट हुआ, वह सभी नई तकनीक से लैस हैं।

इस पूरे हमले को हिजबुल्ला ने ब्लास्ट को इजरायल की साजिश करार दिया है। जबकि इजरायली सेना ने विस्फोटों के बारे में रॉयटर्स के सवालों पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया।


Suggested News