बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

सोशल मीडिया पर 40 अरब डॉलर का है प्रवचन का कारोबार, प्रेमानंद जी महाराज, गौर गोपाल दास और सद्गुरु की बोल रही तूती

सोशल मीडिया पर 40 अरब डॉलर का है प्रवचन का कारोबार, प्रेमानंद जी महाराज, गौर गोपाल दास और सद्गुरु की बोल रही तूती

N4N DESK : सोशल मीडिया में आये दिन हम सब अलग अलग आध्यत्मिक गुरुओं को प्रवचन करते देख लेते है। इसमें सद्गुरु, जया किशोरी, कुमार विश्वास, प्रेमानंद जी महाराज और मोरारी बापू जैसे वाचक बेहद लोकप्रिय हैं। सोशल मीडिया पर इनके विडिओ की बाढ़ देखने को मिलती है। यहीं नहीं युट्यूब, इन्स्टाग्राम और फेसबुक पर इनके फोलोवर्स की संख्या लाखों में हैं। दिलचस्प बात यह है कि वे आध्यात्मिक कंटेंट की फील्ड में अपने विचार पहुंचाने और अपनी मजबूत स्थिति बनाने के लिए यूट्यूब वीडियो, इंस्टाग्राम रील्स से लेकर पॉडकास्ट और सबस्टैक न्यूजलेटर तक हर चीज का इस्तेमाल कर रहे हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं की अब भारत में प्रवचन का कारोबार तेजी से फ़ैल रहा हैं। प्रवचन का कारोबार अब अरबों रूपये का हो चूका है।    

कस्टम मार्केटिंग इनसाइट्स की एक रिपोर्ट के अनुसार, ग्लोबल सेल्फ-इंप्रूवमेंट मार्केट की वैल्यू 2023 में 41.2 बिलियन डॉलर थी और इसके 2032 तक 81.6 बिलियन डॉलर तक पहुंचने का अनुमान है, इस अवधि के दौरान 8% की चक्रवृद्धि वार्षिक वृद्धि दर (CAGR) दर्ज की जाएगी।

बात करते हैं जग्गी वासुदेव की, जिन्हें सद्गुरु के नाम से जाना जाता है, सबसे लोकप्रिय समकालीन आध्यात्मिक हस्तियों में से एक हैं। इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर उनके 25 मिलियन से अधिक फॉलोअर्स हैं। वह तमिलनाडु के कोयंबटूर में ईशा फाउंडेशन भी चलाते हैं और उनके बेंगलुरु और दिल्ली में केंद्र हैं। साथ ही फाउंडेशन के यूरोप और अफ्रीका में इंटरनेशनल सेंटर भी हैं। वहीँ गौर गोपाल दास जो आध्यात्मिकता से लेकर रिश्तों, जीवन और उसके संघर्षों तक हर चीज के बारे में बोलते हैं, उनके यूट्यूब पर 5 मिलियन से अधिक सब्सक्राइबर्स हैं। साथ ही इंस्टाग्राम पर उनके 8.3 मिलियन फॉलोअर्स और एक्स पर 185,000 से अधिक फॉलोअर्स हैं। वह ज़्यादातर ‘प्रभावशाली सफलता के रहस्य’, ‘खुशहाल जीवन बनाना’, ‘जुनून को उद्देश्य में बदलना’, ‘नेतृत्व मंत्र’ जैसे टॉपिक्स पर बोलते हैं।

बात आध्यात्मिक वक्ता और मोटिवेशनल स्पीकर जया किशोरी की करें तो उनके  सोशल मीडिया पर बड़ी संख्या में फॉलोअर्स हैं। उनके इंस्टाग्राम पर 11.6 मिलियन फॉलोअर्स और यूट्यूब पर 3.42 मिलियन से अधिक सब्सक्राइबर हैं। एक अलग यूट्यूब चैनल जहां वह “आध्यात्मिकता, लाइफ कोचिंग, रिश्ते, युवाओं की समस्या जैसे विभिन्न विषयों पर बात करती है, उसके भी 1.52 मिलियन से अधिक सब्सक्राइबर्स हैं। प्रोफ़ेसर से नेता और नेता से वाचक बने कुमार विश्वास के भी यूट्यूब पर लगभग 5 मिलियन सब्सक्राइबर है।

Suggested News