बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

जहरीली हवा के बाद अब पटना का पानी भी नहीं बचा पीने लायक, होश फाख्ता कर देगी यह रिपोर्ट

जहरीली हवा के बाद अब पटना का पानी भी नहीं बचा पीने लायक, होश फाख्ता कर देगी यह रिपोर्ट

DESK : जहरीली हवा जेल रहे पटनावासियों के लिए एक और बुरी खबर है. आपको जानकर ताज्जुब होगा की पटना का पानी भी पीने लायक नहीं रहा है. देश के 21 शहरों में पानी के देश के 21 शहरों में लिए गए पेयजल नमूने में पटना के पानी की गुणवत्ता बहुत खराब है. केंद्रीय उपभोक्ता मंत्री रामविलास पासवान ने पेयजल पर अध्ययन रिपोर्ट को जारी किया. 

 रिपोर्ट के मुताबिक देश के 17 शहरों का पानी पीने लायक नहीं है, रिपोर्ट के मुताबिक देश के सिर्फ 4 शहरों का ही पानी ठीक पाया गया है.पासवान ने कहा कि हम साफ पानी की मुहिम को जारी रखना चाहते हैं. अगले चरण में सभी राजधानियों में भी पानी की जांच की जाएगी. इसके बाद स्मार्ट सिटी और फिर सभी शहरों के पानी की गुणवत्ता की जांच होगी, ताकि 2024 तक सबको स्वच्छ पेयजल मिल सके. भारतीय मानक ब्यूरो ने विभिन्न शहरों से पानी के नमूने जमा कर उनकी गुणवत्ता की जांच कर यह अध्ययन किया., इस रिपोर्ट के अनुसार दिल्ली में सभी 11 नमूने फेल हो गए, जबकि पटना, देहरादून तथा लखनऊ से लिए गए दस-दस नमूने भी फेल हो गए.

सूबे के 30497 वार्ड प्रभावित
बिहार के ग्रामीण इलाकों के 30497 वार्डों के पानी की गुणवत्ता काफी खराब पाई गई है. इन वार्डों में हर घल नल-जल निश्चय योजना के तहत ट्रीटमेंट प्लांट के माध्यम से पानी को शुद्ध कर नल से आपूर्ति की योजना चालू है. 

Suggested News