बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

शिक्षकों की ट्रांसफर पोस्टिंग को लेकर बनी कमेटी की पहली बैठक स्थगित, 15 दिन में सौंपनी है रिपोर्ट

शिक्षकों की ट्रांसफर पोस्टिंग को लेकर बनी कमेटी की पहली बैठक स्थगित, 15 दिन में सौंपनी है रिपोर्ट

PATNA : बिहार में शिक्षकों के ट्रांसफर पोस्टिंग को लेकर शिक्षा विभाग द्वारा गठित कमेटी की आज बुलाई गई बैठक को स्थगित  कर दिया  गया है। इस बैठक को हफ्ते भर की कोशिश के बाद आज बुलाया गया था। कमेटी पर सभी शिक्षकों की नजरें लगी हुई थी कि आखिर क्या फैसला लिया जाता है। अब अगली बैठक कब बुलाई जाएगी, इसको लेकर अभी तक  कोई निर्णय नहीं हो सका है। बता दें कि कमेटी को 15 दिन में अपनी रिपोर्ट सौंपनी है।

बता दें कि शिक्षा विभाग के नए ACS डॉ. एस सिद्धार्थ ने ट्रांसफर-पोस्टिंग को लेकर कमेटी का गठन किया है। शिक्षा विभाग के सचिव बैद्यनाथ यादव को कमिटी का अध्यक्ष बनाया गया है। वहीं प्राथमिक और माध्यमिक निदेशक को कमेटी में सदस्य के रूप में नामित किया गया है। सरकार को यह कमेटी 15 दिन के अंदर अपनी रिपोर्ट सौंपेगी। बिहार में शिक्षकों के तबादले पर फंसे पेंच पर 4 सदस्यीय कमेटी सुझाव तैयार करेंगी। कमेटी की सुझाव पर सरकार कोई निर्णय लेगी।

IAS के के पाठक के शिक्षा विभाग से जाते ही नए ACS डॉ. एस सिद्धार्थ के पास शिक्षकों की अर्जी आनी शुरू हो गई थी। महिला, दिव्यांग समेत अन्य शिक्षक प्रत्येक दिन अर्जी लेकर पहुंच रहे थे। शिक्षकों की समस्या को देखते हुए डॉ. एस सिद्धार्थ ने कमेटी का गठन कर दिया है। नए ACS के चेंबर के पास शाम 4 बजे के बाद बड़ी संख्या में अर्जीदाता मौजूद रहते थे। 

बैठक पर 5 लाख से अधिक शिक्षकों की नजर

आईएएस डॉ सिद्धार्थ द्वारा गठित उच्च स्तरीय कमेटी की बैठक पर 5 लाख से अधिक शिक्षकों की नजर है। बिहार के सरकारी स्कूलों में 1 टू 8 क्लास तक 4 लाख शिक्षक बच्चों को पढ़ा रहे हैं। 9वीं से 12 वीं तक शिक्षकों की कुल संख्या लगभग 1 लाख के पास है।


Suggested News