बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

केके पाठक के ट्रांसफर का जश्न मना रहे शिक्षकों की कम नहीं होगी परेशानी, शिक्षा विभाग ने कर ली है बड़ी तैयारी

केके पाठक के ट्रांसफर का जश्न मना रहे शिक्षकों की कम नहीं होगी परेशानी, शिक्षा विभाग ने कर ली है बड़ी तैयारी

PATNA : बिहार शिक्षा विभाग से एसीएस केके पाठक की विदाई हो चुकी है। उन्हें राजस्व विभाग के एसीएस की जिम्मेदारी सौंपी गई है। वहीं केके पाठक के शिक्षा विभाग से जाने के बाद शिक्षकों की बांछे खिल गई है। कई जिलों में जश्न मनाने की खबरें सामने आ रही है। हालांकि उनके इस जश्न में खलल डालने की शिक्षा विभाग ने पूरी तैयारी कर ली है।

दरअसल,विद्यालयों में कार्यरत शिक्षकों की ई-शिक्षा कोष एप से उपस्थिति दर्ज करने को लेकर शिक्षा विभाग तैयारी में जुट चुका है। इस एप से शिक्षकों को दो बार हाजिरी बनानी होगी। पहली बार जब वे विद्यालय में प्रवेश करेंगे उस समय और दूसरी फिर अवकाश के बाद जब विद्यालय से जाएंगे तो उस समय। दोनों समय उन्हें एप में हाजिरी बनानी होगी।

स्कूल में ही बन सकती है हाजिरी

इस एप की खास बात यह है कि स्कूल में प्रवेश करने के समय जब शिक्षक स्कूल इन बटन क्लिक करेंगे तो उसके मोबाइल का कैमरा सेल्फी मोड में खुल जाएगा। तत्पश्चात कैप्चर एवं कंफर्म बटन के माध्यम से उनकी उस दिन की हाजिरी फोटो के साथ बन पाएगी।

अब स्कूल से नहीं भाग सकते शिक्षक

शिक्षा विभाग के इस आदेश से खासकर स्कूल छोड़कर भागने वाले शिक्षकों को ज्यादा परेशानियों का सामना करना होगा। इसको लेकर शिक्षकों को ऑनलाइन प्रशिक्षण के अलावा जिन शिक्षकों का टीचर आईडी नहीं बनी है उसे दुरुस्त किया जा रहा है।

इसी माह से लागू होगा यह नियम

दरअसल, विभाग ने 25 जून से जिले के सभी प्रधानाध्यापक व शिक्षकों की हाजिरी ई-शिक्षा कोष एप से बनाने का निर्देश जारी किया है। निर्देश में कहा गया है कि आगे चलकर बच्चों की भी हाजिरी इसी से लगेगी। इसको लेकर अपर मुख्य सचिव ने जिला शिक्षा पदाधिकारी को निर्देशित किया है।

निर्देश के आलोक में विभाग तैयारी में जुट चुका है। नए तरीके से शिक्षकों की हाजिरी बनाने को लेकर जो गाइडलाइन जारी किये गए हैं उसके मुताबिक प्रधानाध्यापक एवं शिक्षकों को गूगल प्ले स्टोर से ई-शिक्षा कोष एप डाउनलोड करने और उसे टीचर आइडी से लाग-इन करने को कहा है। जिस शिक्षकों के पास पूर्व से टीचर आइडी नहीं है वह उसे विद्यालय से प्राप्त कर लेंगे।


Suggested News