बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

Vande Bharat Express : बिहार को पीएम मोदी देंगे 4 वंदे भारत की सौगात, 15 सितंबर को दिखाएंगे हरी झंडी, इन शहरों में जाना आसान

Vande Bharat Express : बिहार को पीएम मोदी देंगे 4 वंदे भारत की सौगात, 15 सितंबर को दिखाएंगे हरी झंडी, इन शहरों में जाना आसान

Vande Bharat Express. वंदे भारत एक्सप्रेस की बाट जोह रहे बिहार के कई शहरों को 15 सितम्बर को बड़ा तोहफा मिलेगा. बिहार को 4 वंदे भारत की सौगात मिल रही है जिसमें तीन बिहार के शहरों से खुलेगी जबकि एक झारखंड से शुरू होकर बिहार के रास्ते यूपी जाएगी. पटना-टाटा वंदे भारत एक्सप्रेस, भागलपुर-हावड़ा वंदे भारत एक्सप्रेस, देवघर-वाराणसी वंदे भारत एक्सप्रेस और गया-हावड़ा वंदे भारत एक्सप्रेस की शुरुआत होगी.  ये ट्रेनें आधुनिकता और तेज रफ्तार का प्रतीक बनकर राज्य के विभिन्न हिस्सों से प्रमुख शहरों को जोड़ेंगी. 


बिहार से चार वंदे भारत ट्रेनों का शुभारंभ 15 सितंबर को पीएम मोदी द्वारा किया जाएगा। इनमें से पहली ट्रेन गया-हावड़ा वंदे भारत एक्सप्रेस है, जो गया, कोडरमा, पारसनाथ, धनबाद और दुर्गापुर होते हुए हावड़ा तक का सफर करेगी। यह ट्रेन गया से सुबह 11 बजे रवाना होगी और शाम 7 बजे हावड़ा पहुंचेगी। इस ट्रेन का नियमित परिचालन 18 सितंबर से शुरू हो जाएगा। 


दूसरी ट्रेन है देवघर-वाराणसी वंदे भारत एक्सप्रेस, जो देवघर के बैधनाथ धाम से वाराणसी तक चलेगी। उद्घाटन स्पेशल ट्रेन 15 सितंबर को सुबह 11 बजे बैधनाथ धाम से रवाना होगी और दिन भर जसीडीह, किऊल, नवादा, गया, सासाराम और डीडीयू जैसे प्रमुख स्टेशनों पर रुकते हुए रात 9 बजे वाराणसी पहुंचेगी। 16 सितंबर से इस ट्रेन का नियमित परिचालन शुरू होगा।


तीसरी और बेहद खास ट्रेन है भागलपुर-हावड़ा वंदे भारत एक्सप्रेस। इसका ट्रायल रन सफल रहा है और रविवार, 15 सितंबर को प्रधानमंत्री इसका विधिवत उद्घाटन करेंगे। यह ट्रेन भागलपुर से सुबह 11 बजे चलेगी और बांका, बाराहाट, मंदार हिल, हंसडीहा, नोनीहाट, दुमका, रामपुरहाट और बोलपुर होते हुए हावड़ा रात 8 बजे पहुंचेगी। आम यात्रियों के लिए यह ट्रेन 17 सितंबर से उपलब्ध होगी, और यह भागलपुर से हावड़ा तक का सफर मात्र 6 घंटे में पूरा करेगी।


इसके अलावा, बिहारवासियों के लिए एक और खास सौगात टाटा-पटना वंदे भारत एक्सप्रेस भी है। यह ट्रेन टाटानगर से सुबह 5:30 बजे रवाना होकर दोपहर 12:20 बजे पटना जंक्शन पहुंचेगी। बीच में मूरी, बोकारो, गोमो और गया जैसे प्रमुख स्टेशनों पर रुकते हुए यह ट्रेन 6 घंटे और 50 मिनट में सफर पूरा करेगी। वापसी में यह ट्रेन पटना से दोपहर 2:15 बजे खुलेगी और रात 9:05 बजे टाटानगर पहुंचेगी। 


भागलपुर-हावड़ा वंदे भारत एक्सप्रेस की गति और समय की जानकारी पहले ही जारी कर दी गई है। यह ट्रेन भागलपुर से 11 बजे सुबह चलेगी और 20:00 बजे यानी रात 8 बजे हावड़ा पहुंचेगी। इसके साथ ही देवघर-वाराणसी और गया-हावड़ा वंदे भारत ट्रेनों का भी शेड्यूल घोषित किया गया है। देवघर-वाराणसी वंदे भारत की यात्रा भी तीर्थयात्रियों के लिए बेहद लाभदायक होगी। ट्रेन बैधनाथ धाम से सुबह 11 बजे निकलकर 9 बजे रात को वाराणसी पहुंचेगी।


वंदे भारत ट्रेन की आधुनिक सुविधाएं इसे खास बनाती हैं। यह ट्रेन यात्रियों को लग्जरी सफर का अनुभव देने के लिए अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस है। चेयर कार और एग्जीक्यूटिव क्लास में सफर करने वाले यात्रियों के लिए सीटें आरामदायक होंगी, साथ ही डिजिटल डिस्प्ले, सीसीटीवी कैमरे और स्वचालित दरवाजे जैसी सुविधाएं होंगी। ट्रेन में सफाई का विशेष ध्यान रखा जाएगा और इसका मेंटेनेंस हावड़ा में किया जाएगा।

Suggested News