बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बिहार में गर्मी और उमस से कब मिलेगी राहत, मौसम विभाग का बड़ा अपडेट, जानिए...

बिहार में गर्मी और उमस से कब मिलेगी राहत, मौसम विभाग का बड़ा अपडेट, जानिए...

PATNA: बिहार में एक बार फिर गर्मी और उमस का कहर जारी है। प्रदेश में तेज धूप लोगों के लिए परेशानी बढ़ गई है। पटना और आसपास के क्षेत्रों में दिन का तापमान अधिक हो रहा है। बिहार में सबसे गर्म गोपालगंज रहा यहां पारा 38.3 डिग्री सेल्सियस मापी गई। वहीं राजधानी पटना में शनिवार को अधिकतम तापमान 35.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मुजफ्फरपुर में भी पारा 34.4 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया। 

दरअसल, बिहार में मानसून कमजोर पड़ गया है। जिससे पिछले एक सप्ताह से प्रदेश के लोगों का गर्मी से हाल बेहाल है। फिलहाल गर्मी से राहत मिलने की कोई जानकारी नहीं है। पटना मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक आज यानी रविवार 21 जुलाई को पटना, गया, जहानाबाद, नालंदा, नवादा, शेखपुरा, लखीसराय, बेगूसराय, भागलपुर, बांका, जमुई, मुंगेर और खगड़िया में बारिश के कोई आसार नहीं है।

मौसम विभाग की ओर से जारी रिपोर्ट के अनुसार अभी मानसून की अक्षीय रेखा स्पष्ट नहीं है, जिसके कारण राज्य में अगले 48 घंटों में मौसम में कोई विशेष परिवर्तन होने की संभावना नहीं है। मानसून ट्रफ रेखा जैसलमेर, अजमेर, दमोह, मंडला, रायपुर ओडिशा तट के पास बने डिप्रेशन के केंद्र से होकर पूर्व दक्षिण पूर्व की ओर बंगाल की खाड़ी से गुजर रही है। वहीं बारिश कब होगी इसको लेकर सभी लोग परेशान हैं। वहीं कल से सावन शुरु होनी है। 

पटना मौसम विज्ञान केंद्र से जारी अपडेट के मुताबिक 'अगले दो दिन के दौरान तापमान में कोई विशेष परिवर्तन नहीं होने की संभावना है। इसके बाद के दो दिन में दक्षिण बिहार में बारिश की गतिविधि में तेजी होने से तापमान में 2-3 डिग्री सेल्सियस की कमी होने का पूर्वानुमान है।' इस पूर्वानुमान के मुताबिक 24 और 25 जुलाई को पटना, गया, जहानाबाद, नालंदा, नवादा, शेखपुरा, लखीसराय, बेगूसराय, भागलपुर, बांका, जमुई, मुंगेर, खगड़िया, भोजपुर, बक्सर, रोहतास, भभुआ, औरंगाबाद और अरवल में बारिश होने की संभावना है।

उत्तर बिहार के जिले पश्चिम चंपारण, पूर्वी चंपारण, सारण, सिवान, गोपालगंज, सीतामढ़ी, मधुबनी, मुजफ्फरपुर, दरभंगा, वैशाली, शिवहर, समस्तीपुर में 25 जुलाई को बारिश होने की संभावना है। वहीं 26 जुलाई को पश्चिम चंपारण, पूर्वी चंपारण, सारण, सिवान और गोपालगंज में अनेक स्थानों पर बरसात का पूर्वानुमान जारी किया गया है।

Suggested News