बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

क्या आनेवाले सालों में बिहार में ऑनलाइन होगी इंटर और दसवीं बोर्ड की परीक्षा, BSEB संशोधन विधेयक के पारित होने के बाद हो रही चर्चा, शिक्षा मंत्री ने दिया बड़ा बयान

क्या आनेवाले सालों में बिहार में ऑनलाइन होगी इंटर और दसवीं बोर्ड की परीक्षा, BSEB संशोधन विधेयक के पारित होने के बाद हो रही चर्चा, शिक्षा मंत्री ने दिया बड़ा बयान

PATNA : आज के समय में जब सारे प्रतियोगी परीक्षाएं ऑनलाइन होती है, उसी तर्ज पर बिहार में 10वीं और 12वीं की परीक्षा भी ऑनलाइन होगी। इस बात की चर्चा शुरू हो गई है। बिहार के शिक्षा मंत्री सुनील कुमार ने अपने बयान में साफ कर दिया है कि बीएसईबी की सभी परीक्षाएं अब ऑनलाइन होगी। हालांकि अभी तक यह स्पष्ट नहीं है कि इस दायरे में 10वीं बोर्ड और इंटर की परीक्षाएं शामिल हैं या नहीं।

दरअसल, बिहार विधानमंडल में बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (संशोधन) विधेयक को पारित कर दिया गया है. इस विधेयक को लेकर शिक्षा मंत्री ने कहा कि ऑनलाइन परीक्षा के लिए विद्यालय परीक्षा समिति को जरूरी अधिकार दिए जाएंगे। यह परीक्षा घर में बैठकर नहीं होगी बल्कि सेंटर पर जाकर परीक्षा देनी होगी। इसमें तकनीक का इस्तेमाल कर कदाचार मुक्त परीक्षा होगी। इसका सभी छात्र-छात्राओं को लाभ मिलेगा।

बिहार में कितना संभव

विधेयक को लेकर विरोध भी शुरू हो गया है। । एआईएमआईएम के विधायक अख्तरुल ईमान ने इसका विरोध किया। उनका कहना था कि खासकर ग्रामीण क्षेत्रों के विद्यार्थी कंप्यूटर फ्रेंडली नहीं हो पाए हैं। ज्यादातर शिक्षक भी ऐसे ही हैं। इंटरनेट सर्वर की समस्या है। बिहार के सिर्फ 30% लोग ही इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं। सो, ऑनलाइन व्यवस्था बिल्कुल मुनासिब नहीं है। 

बता दें कि बिहार बोर्ड द्वारा पिछले साल नियोजित शिक्षकों को राज्यकर्मी का दर्जा देने के लिए हुए पात्रता परीक्षा ऑनलाइन कराने का फैसला लिया गया था। जिसको लेकर प्रदेश भर में विरोध हुआ था। उस समय भी यही बात कही गई थी कि स्कूलों में फिलहाल, वैसे इंतजाम नहीं है।


Suggested News