बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

विश्व मानवाधिकार दिवस के मौके पर मानवाधिकार संरक्षण प्रतिष्ठान के तत्वावधान में परिसंवाद का आयोजन....

विश्व मानवाधिकार दिवस के मौके पर मानवाधिकार संरक्षण प्रतिष्ठान के तत्वावधान में परिसंवाद का आयोजन....

PATNA: विश्व मानवाधिकार दिवस के मौके पर मानवाधिकार संरक्षण प्रतिष्ठान के तत्वावधान में अंत्योदय गोमोदय सर्वोदय विषय पर परिचर्चा का आयोजन किया गया .कार्यक्रम का आयोजन डॉ जगन्नाथ मिश्र आर्थिक अध्ययन संस्थान के सभागार में संपन्न हुआ. कार्यक्रम में पंडित दीनदयाल उपाध्याय के अंत्योदय और महात्मा गांधी के ग्रामोदय केंद्रित विचार पर चर्चा हुई .परिचर्चा में अंत्योदय गोमोदय और सर्वोदय कि हमारी परंपरा के प्रवाह को आगे बढ़ाने को लेकर विस्तृत चर्चा एवं कार्य योजना प्रस्तुत की गई इस अवसर पर प्रतिष्ठान की वेबसाइट का भी लोकार्पण किया गया.

 कार्यक्रम की अध्यक्षता संस्थान के अध्यक्ष बिहार सरकार के पूर्व मंत्री नीतीश मिश्रा ने किया .इस मौके पर उन्होंने कहा कि भारत वसुधैव कुटुंबकम की परंपरा में विश्वास करता है. भारतीय संविधान यह गारंटी देती है कि किसी के साथ भी अन्याय न हो .अपने संबोधन में नीतीश मिस्रा ने कहा कि हमारे यहां सशक्त न्यायपालिका, कार्यपालिका और विधायिका के साथ-साथ अन्य संस्थाएं मौजूद हैं. कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में 2022 तक सुरक्षित समृद्ध और शक्तिशाली न्यू इंडिया बनाने पर चर्चा हुई .

कार्यक्रम में बिहार सरकार की लोक सेवाओं का अधिकार अधिनियम और लोक शिकायत निवारण अधिकार अधिनियम की महत्वपूर्ण भूमिका पर व्यापक चर्चा की गई .लोगों की समस्याओं के निराकरण में यह कानून कृत संकल्पित है .

मानवाधिकार संरक्षण प्रतिष्ठान की नई कार्य समिति ने संकल्प लिया है कि मानवाधिकार की चेतना का व्यापक विस्तार के लक्ष्य को पाने के साथ मानवाधिकारों की सोच के नए मार्ग को प्रशस्त करना है. इस मौके पर कई प्रमुख वक्ताओं ने भी अपने विचार रखे . कार्यक्रम में विभिन्न जिलों से लोग उपस्थित थे.

Suggested News