बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

अमृत भारत स्टेशन स्कीम के तहत 554 रेलवे स्टेशनों का होगा कायाकल्प, पीएम मोदी 26 फरवरी को करेंगे शिलान्यास

अमृत भारत स्टेशन स्कीम के तहत 554 रेलवे स्टेशनों का होगा कायाकल्प, पीएम मोदी 26 फरवरी  को करेंगे शिलान्यास

कटिहार: भारतीय रेलवे के द्वारा अमृत भारत स्टेशन स्कीम के तहत द्वितीय चरण में पूरे देश मे करीब 554 रेलवे स्टेशनों का कायाकल्प होगा.  जबकि करीब 1500 रोड ओवरब्रिज का निर्माण भी कराया जाना है. इन सभी कार्यो का शिलान्यास आगामी 26 फरवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये करेंगे. 

कटिहार रेलमंडल के 9 स्टेशनों का होगा कायाकल्प

इसी क्रम में कटिहार रेलमंडल में भी करीब 240 करोड़ की लागत से कुल 9 रेलवे स्टेशनों के उन्मुखीकरण तथा दो स्थानों पर रोड ओवर ब्रिज का निर्माण कार्य का शिलान्यास आगामी 26 फरवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से किया जाएगा.

पारम्परिक ऐतिहासिक धरोहरों पर फोकस 

इसकी जानकारी देते हुए कटिहार रेल मंडल के मंडल रेल प्रबंधक सुरेंद्र कुमार ने बताया कि कटिहार रेल मंडल के अररिया कोर्ट, लाभा,  कुमेदपुर, हरिशचंद्रपुर, भालूका रोड, मालदा कोर्ट, बालूरघाट, सालमारी तथा सिलीगुड़ी स्टेशन को अमृत भारत स्टेशन स्कीम के तहत आधुनिकीकरण किया जाएगा. मंडल रेल प्रबंधक ने बताया कि इन स्टेशनों का निर्माण वहां के स्थानीय पारम्परिक ऐतिहासिक धरोहर के स्वरूप को उद्घृत  किया जाएगा.

हाईटेक होगी यात्री सुविधाएं

कटिहार रेल मंडल के मंडल रेल प्रबंधक सुरेंद्र कुमार ने बताया कि गांव की पारंपरिक झलकियां अब स्टेशन पर भी आमलोगों को देखने को मिलेगी. साथ ही  यात्री सुविधा को और भी हाईटेक  बनाया जाएगा.  उन्होंने बताया कि इस अवसर पर बच्चों की भागीदारी एवं जागरूकता बढ़ाने हेतु मंडल के अंतर्गत आने वाले विभिन्न रेलवे स्टेशन के 23 विद्यालयों में कार्मिक विभाग कटिहार के द्वारा निबंध, चित्रकला, कविता पाठ एवं भाषण प्रतियोगिता का भी आयोजन किया जा रहा है। जिसका शीर्षक 2047 विकसित प्रदेश का विकसित रेल है8।  जिसमे करीब 3000 से अधिक छात्र एवं छात्राओं के द्वारा हिस्सा लिया गया है.


कटिहार से श्याम सिंह की रिपोर्ट

Suggested News