बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

दिल्ली में "इंडिया" की बैठक से पहले पटना में जदयू कर रही खेला, सड़क पर पोस्टर लगा कांग्रेसियों के उड़ाए होश! ठोक दिया दावा....

दिल्ली में "इंडिया" की बैठक से पहले पटना में जदयू कर रही खेला, सड़क पर पोस्टर लगा कांग्रेसियों के उड़ाए होश! ठोक दिया दावा....

PATNA: देश की राजनीति के लिए आज का दिन कई मायनों में अहम है। विपक्ष के इंडी गठबंधन की बैठक दिल्ली के अशोक होटल में होने वाली है, देश के तमाम विपक्ष के बड़े नेता दिल्ली में डेरा डाले हुए है. तीन राज्यों के विधानसभा चुनाव में मुंह की खाने के बाद कांग्रेस समेत तमाम भाजपा विरोधी क्षेत्रीय दल एकजुट होकर लोकसभा चुनाव 2024 में भाजपा को पटखनी देने के लिए रणनीति बनाने वाले हैं.आज के इंडी गठबंधन की  बैठक में सीट शेयरिंग से लेकर कई मुद्दों पर चर्चा होनी है। इस बैठक में इंडिया गठबंधन के संयोजक के नाम का भी ऐलान हो सकता है। 

वहीं, दिल्ली में विपक्ष की राजनीतिक सरगर्मी के बीच बिहार में पॉलिटिक्स का पारा हाई हो गया है तो इसके कारण भी है. इंडी गठबन्धन की बैठक से पहले बिहार में पोस्ट पॉलिटिक्स एक बार फिर शुरू हो गया है। विपक्षी पार्टियों को एकजुट करने का मुहिम बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने शुरु किया था तो जदयू इंडी गठबंधन के संयोजक और प्रधानमंत्री पद के दावेदार के रुप में नीतीश कुमार को पेश करने की मांग कर रही है। जदयू नेता शुरू से ही सीएम नीतीश को पीएम पद के लिए सबसे योग्य और सर्व गुण संपन्न नेता होने का दावा कर रहे हैं। सीएम नीतीश कहीं किसी कार्यक्रम में जाते हैं तो जदयू के कार्यकर्ताओं के द्वारा "हमारा पीएम कैसा हो नीतीश कुमार जैसा हो" के नारे भी लगाए जाते हैं। हालांकि इंडी गठबंधन में शामिल अन्य दल के नेता अभी पीएम पद पर किसी व्यक्ति के नाम की घोषणा करने से बच रहे है. कारण है कि इस पद के लिए लालू ने राहुल को योग्य माना है तो ममता बनर्जी के अपने अलग तर्क हैं, आप नेता अलग हीं ताल ठोक रहे हैं। अब तक इस गठबंधन की तीन बैठकें हो चुकीं है। इन बैठकों में कयास लगाया जा रहा था कि सीएम नीतीश को इस गठबंधन का संयोजक बनाया जाएगा।लेकिन ऐसा नहीं हुआ। इंडी गठबंधन में जदयू नेताओं के अनुसार सम्मानजनक स्थान नहीं मिला है. भाजपा से पटखनी खाने के बाद अभी कांग्रेस बैकफुट पर है,ऐसे में देखना दिलचस्प होगा कि आज की बैठक में नीतीश को क्या मिलता है।

वहीं दूसरी ओर  राजधानी पटना के इनकम टैक्स गोलंबर पर जदयू कार्यकर्ताओं के द्वारा नीतीश के पीएम पद के समर्थन में एक पोस्टर लगाया गया है। पोस्टर में नीतीश कुमार की तस्वीर है और लिखा है कि, "अगर सच में जीत चाहिए तो फिर एक निश्चय चाहिए, एक नीतीश चाहिए.." वहीं पटना के विभिन्न चौक चौराहे सीएम नीतीश कुमार के समर्थन के पोस्टर से भरे पड़े हैं।इन पोस्टर्स में  एक बार फिर  जदयू नेताओं ने सीएम नीतीश को  प्रधानमंत्री पद की दावेदारी की मांग की  हैं। जदयू कार्यकर्ताओं ने नीतीश कुमार को प्रधानमंत्री पद के योग्य उम्मीदवार माना है.

 जदयू की ओर से लगे इस पोस्टर को लेकर एक बार फिर राजनीतिक गलियारों में हलचल है। दिल्ली में बैठक शुरू होने से पहले ही पटना में नीतीश के पक्ष में जदयू हुंकार भर रही है। कार्यर्ताओं का कहना है कि, अगर सच में जीत चाहिए तो फिर नीतीश चाहिए। कांग्रेस के बैकफुट में आने के बाद जदयू  हमलावर है और जदयू का मानना  है कि अगर भाजपा को हराना है तो नीतीश कुमार को आगे लाना हीं होगा।   

Suggested News