बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

नीतीश -राहुल गांधी की मुलाकात के पहले बिहार कांग्रेस का सुझाव, सरकार में इस बदलाव पर आज ही हो बात

नीतीश -राहुल गांधी की मुलाकात के पहले बिहार कांग्रेस का सुझाव, सरकार में इस बदलाव पर आज ही हो बात

पटना. विपक्षी दलों के गठबंधन इंडिया की दिल्ली में मंगलवार को हो रही बैठक के पहले बिहार कांग्रेस ने सीएम नीतीश से बड़ी मांग कर दी है. बिहार कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष अनिल शर्मा ने अपने ही शीर्ष नेतृत्व से उप मुख्यमंत्री चेहरे और मंत्रिमंडल सदस्यों की संख्या को लेकर सीएम नीतीश से दो टूक बात करने का सुझाव दिया है. अनिल शर्मा ने विशेषकर अतिपिछड़ा, एससी और मुस्लिमों को लेकर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को बड़ा फैसला लेने का सुझाव दिया है ताकि बिहार में हुई जातीय गणना के बाद इन वर्गों को उचित प्रतिनिधित्व मिल सके. 

उन्होंने सोशल मीडिया पर किए एक पोस्ट में लिखा है उम्मीद है INDIA गठबंधन की बैठक में श्री राहुल गांधी जी अपनी मुलाकात में मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार को "जिसकी जितनी संख्या भारी उसकी उतनी हिस्सेदारी" को लागू करने के लिए अतिपिछड़े वर्ग, अनुसूचित जाति एवं मुस्लिम को उपमुख्यमंत्री बनाने एवं मंत्रिमंडल में उनकी संख्या बढ़ाने को कहेंगे।‘



दरअसल, बिहार में 2 अक्टूबर को जारी जातीय गणना रिपोर्ट में सबसे बड़े वर्ग की जातियों के रूप में जिनकी संख्या सामने आई है उसमें अतिपिछड़े वर्ग, अनुसूचित जाति एवं मुस्लिम शामिल है. वहीं नीतीश कुमार ने बिहार विधानमंडल में आरक्षण के मौजूदा दायरे को 50 फीसदी से बढाकर 65 फीसदी करने के अपने फैसले के पीछे इन वर्गों की जातियों की संख्या कस उल्लेख किया था. तब से ही कई राजनेताओं और धड़ों ने बिहार मंत्रिमंडल में अतिपिछड़े वर्ग, अनुसूचित जाति एवं मुस्लिम की भागीदारी बढ़ाने की मांग की. 

वहीं कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने भी पिछले दिनों देश के 5 राज्यों के विधानसभा चुनावों में प्रचार के दौरान "जिसकी जितनी संख्या भारी उसकी उतनी हिस्सेदारी" का नारा दिया था. अब अनिल शर्मा ने अपने ही दल के नेता यानी राहुल गांधी से इस फार्मूले को बिहार में लागू करने की मांग की है. उन्होंने इसके लिए आज की बैठक में ही नीतीश कुमार से अतिपिछड़े वर्ग, अनुसूचित जाति एवं मुस्लिम को उपमुख्यमंत्री बनाने एवं मंत्रिमंडल में उनकी संख्या बढ़ाने की बात करने का सुझाव दे दिया है.

Suggested News