बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

स्मार्ट प्री - पेड बिजली मीटर के उपभोक्ता कर रहे हैं त्राहिमाम, शिकायत के बावजूद नहीं बदला जा रहा है मीटर

स्मार्ट प्री - पेड बिजली मीटर के उपभोक्ता कर रहे हैं त्राहिमाम, शिकायत के बावजूद नहीं बदला जा रहा है मीटर

पटना- बिहार सरकार ने राज्य में बिजली की व्यवस्था ठीक रने के लिए बिहार प्रीपेड स्मार्ट मीटर योजना की शुरुआत की .इसके माध्यम से  बिहार राज्य के लोगों के घर पर जो मीटर लगाया जा रहा है  वह आम मीटर की तुलना में काफी अलग है . उसे स्मार्ट प्रीपेड मीटर कहा जाता है .स्मार्ट प्री पेड बिजली मीटर का बिल भी मिलेगा और जो बिल आएगा उसमें और आपके मीटर में इस बात का पूरा ब्यौरा दिया जायेगा कि किस दिन कितनी बिजली की खपत हुई है . वहीं स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगने के बाद कई खामिया साने आयीं है. उपभोक्ताओं को इससे खासी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है.

अकेले   पटना में 2 हजार से अधिक स्मार्ट मीटर खराब पड़े हैं. उपभोक्ताओं का कहना है कि वे शिकायत तो करते हैं लेकिन बिजली विबाग उनके मीटर को बदल नहीं रहा है. स्मार्ट मीटर खराब होने के कारण बिजली सप्लाई बंद हो जा रही है. विभाग उनका केवल फिक्स चार्ज कर रहा है, बिजली बिल नहीं. बिल न आने की सूरत में लोगों को भय है कि बिजली विभाग उन्हें मोटी रकम का बिल थमा सकता है.

एक उपभोक्ता ने अपना दर्द बयान करते हुए कहा कि दस महीने से वे बिजली विभाग के जेई  से लेकर एग्जीक्यूटिव इंजीनियर तक शिकायत कर थक गए हैं लेकिन अधिकारियों के कान पर जू तक नहीं  रेंग रही है.  शिकायत करने पर स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगाने वाली एजेंसी इंडीएफ के कर्मी जांच के लिए आते तो  हैं  लेकिन, स्टोर में  मीटर नहीं होने की बात कह कर चले जाते हैं.

वहीं 10 हजार से अधिक मीटर का सर्वर से संपर्क बाधित है.  रीचार्ज करने के बाद बिजली सप्लाई चालू कराने के लिए गुहार लगानी दिनचर्या का अंग बन गया है. अकेले पेस एरिया के सभी 13  डिविजनों में प्रतिदिन सैकड़ों शिकायतें मिल रही हैं. वहीं बिजली विभाग के अभियंताओं का कहना है कि  सबसे पहले 90 दिनों से सर्वर के संपर्क में नहीं आने वाले मीटरों की जांच की जा रही है. ऐसे मोटरों का मॉडम बदला जाएगा.

यहीं नहीं राज्य सरकार उपभोक्ताओं को सुविधा देने का लाख दावा करे उपभोक्ता काफी परेशान दिख रहे हैं.  मीटर उपलब्ध नहीं होने के कारण ड़ेढ़ हजार से अधिक कनेक्शन का एप्लिकेशन पेंडिंग पड़ा हुआ है. बिजली विभाग मुख्यालय के अधिकारियों का कहना है कि संबंधित एजेंसी को खराब मीटर को बदलने और न्यू कनेक्शन के लिए आने वाले आवेदनों को जल्द से जल्द निष्पादन करने का टास्क दिया गया है. 

बता दें पेसू क्षेत्र में उपभोक्ताओं की संख्या करीब 6.85 लाख है. अबतक करीब 5 लाख उपभोक्ताओं के यहां स्मार्ट मीटर लगाए जा चुके हैं.

Suggested News