बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

'ब्लैक बॉक्स है ईवीएम', राहुल गाँधी ने चुनावी प्रक्रिया में पारदर्शिता पर उठाए सवाल, एलन मस्क भी EVM हटाने के पक्षधर

'ब्लैक बॉक्स है ईवीएम', राहुल गाँधी ने चुनावी प्रक्रिया में पारदर्शिता पर उठाए सवाल, एलन मस्क भी EVM हटाने के पक्षधर

DESK. इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) की सुरक्षा को लेकर उठते सवालों और मुम्बई में 48 वोटों से लोकसभा चुनाव जीते उम्मीदवार के रिश्तेदार का मोबाइल ईवीएम से जुड़ा होने के दावों के बीच अब एलन मस्क के एक दावे से सोशल मीडिया पर तहलका मच गया है. एलन मस्क ने कहा है कि इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों की जगह पेपर बैलेट का इस्तेमाल किया जाना चाहिए क्योंकि उनका मानना है कि ऐसे डिवाइस की हैक होने की संभावना होती है। 

मस्क ने कहा कि हमें इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों को खत्म कर देना चाहिए। इंसानों या एआई द्वारा हैक किए जाने का जोखिम, हालांकि छोटा है, फिर भी बहुत अधिक है. टेस्ला के सीईओ ने स्वतंत्र POTUS उम्मीदवार रॉबर्ट एफ. केडी को रीट्वीट करते हुए ये बातें कही. एक पोस्ट में प्यूर्टो रिको में वोटिंग मशीनों में मतदान संबंधी अनियमितताओं के बारे में बात की थी। उन्होंने कहा कि "अमेरिकी नागरिकों को यह जानने की जरूरत है कि उनके हर वोट की गिनती की गई है और उनके चुनावों को हैक नहीं किया जा सकता है। हमें चुनावों में इलेक्ट्रॉनिक हस्तक्षेप से बचने के लिए पेपर बैलेट पर वापस लौटने की जरूरत है.

 एलन मस्क के इस पोस्ट के बीच कांग्रेस नेता राहुल ने अपने एक पोस्ट में कहा, "भारत में ईवीएम एक "ब्लैक बॉक्स" है, और किसी को भी उनकी जांच करने की अनुमति नहीं है। हमारी चुनावी प्रक्रिया में पारदर्शिता को लेकर गंभीर चिंताएं जताई जा रही हैं। जब संस्थाओं में जवाबदेही का अभाव होता है तो लोकतंत्र दिखावा बन जाता है और धोखाधड़ी की संभावना बढ़ जाती है।" इस दौरान राहुल गाँधी ने शिवसेना (उद्धव ठाकरे गुट) के मुंबई उत्तर पश्चिम लोकसभा सीट से 48 वोटों से चुनाव जीते रविंद्र वायकर से जुडी उस खबर को भी साझा किया है जिसमें रवींद्र वायकर के रिश्तेदार का मोबाइल फोन EVM से जुड़ा होने को लेकर पुलिस के बयान हैं.

दरअसल, 4 जून को मुंबई उत्तर पश्चिम लोकसभा सीट के लिए वोटों की गिनती के दौरान नेस्को सेंटर के अंदर हुई. रविंद्र वायकर ने शिवसेना (उद्धव ठाकरे गुट) और महाविकास अघाड़ी के उम्मीदवार अमोल कीर्तिकर को महज 48 वोट से हराया था. इस सीट पर पहले कीर्तिकर को एक वोट से विजयी घोषित किया गया था, लेकिन रीकाउंटिंग करने पर वायकर 48 वोट से जीत गए. रविंद्र वायकर को 4 लाख 52 हजार 644 वोट मिले हैं. वहीं उद्धव गुट के उम्मीदवार अमोल कीर्तिकर को 4 लाख 52 हजार 596 वोट मिले हैं.

48 वोटों से जीते रवीन्द्र वायकर के रिश्तेदार मंगेश पंडिलकर को लेकर दावा किया गया है कि उनका मोबाइल फोन ईवीएम से जुड़ा था. 4 जून को मतगणना के दिन मंगेश पंडिलकर मोबाइल फोन लेकर मतगणना केंद्र के अंदर गए थे. इसे लेकर उनके खिलाफ पुलिस ने मामला दर्ज किया है. अब पुलिस जाँच को लेकर दावा किया गया है कि मंगेश पंडिलकर का फोन ईवीएम मशीन से जुड़ा था. पुलिस ने कहा कि इस मोबाइल फोन का इस्तेमाल ईवीएम मशीन को अनलॉक करने वाले ओटीपी को जनरेट करने के लिए किया गया था.

Suggested News