बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

राज्य निर्वाचन आयुक्त दीपक प्रसाद बोले, पंचायत चुनाव में आयोग ने बनाया पहचान, पहली बार बनाया गया महिला पोलिंग पार्टी

राज्य निर्वाचन आयुक्त दीपक प्रसाद बोले, पंचायत चुनाव में आयोग ने बनाया पहचान, पहली बार बनाया गया महिला पोलिंग पार्टी

GAYA : बोधगया के महाबोधि सांस्कृतिक केंद्र में राज्य निर्वाचन आयोग के तीसवें राष्ट्रीय सम्मेलन के बाद बिहार के चुनाव आयुक्त डॉ दीपक प्रसाद ने कहा कि पिछले पंचायत चुनाव के समय अपने कार्यों से बिहार के चुनाव आयोग ने एक पहचान बनाया है। पहली बार बिहार में मतदान का प्रतिशत बदला है। जिसमें महिलाओं की भागीदारी अधिक रही है। इतना ही नहीं जब महिलाओं की भागीदारी मतदान में बढ़ी तो चुनाव आयोग ने पूरी चुनाव प्रक्रिया के लिए महिला पोलिंग पार्टी बनाया जो काफी सफल रहा।

उन्होंने कहा की इसके अलावा हमने प्रक्रिया को डिजिटाइजेशन किया है। पहली बार स्ट्रांग रूम में डिजिटल लॉक लगाया। चुनाव प्रक्रिया में बिहार आदर्श बन गया है। दूसरे राज्यों के लिए यह अनुकरणीय है। उन्होंने ईवीएम एवं और बैलेट पेपर पर चुनाव को लेकर चल रहे बहस के बीच कहा कि ईवीएम हैक करने की आज तक कोई शिकायत नहीं मिली है और ना ही कोई इसे प्रूफ कर सका है।

उन्होंने कहा कि बिहार में निष्पक्ष और भय मुक्त चुनाव कराकर हमने देश के अन्य राज्यों के चुनाव के सामने एक आदर्श प्रस्तुत किया है। उनसे पूछे गए सवाल के बाद उन्होंने कहा कि इस सम्मेलन के दूसरे दिन वन नेशन वन इलेक्शन पर भी चर्चा होगी। जो देश में आज चर्चा का विषय बना हुआ है। इसके अलावा की वोटिंग के तरफ भी चुनाव आयोग अपना कार्य कर रहा है ।चुनाव सुधार की प्रक्रिया में की वोटिंग अगला कदम होगा। जिससे मतदान का प्रतिशत बढ़ सके। 

गया से संतोष की रिपोर्ट

Suggested News