बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

मारा गया इजरायल का सबसे बड़ा दुश्मन! IDF ने की याह्या सिनवार की मौत पर दिया बयान

इजरायल हमास की युद्ध की शुरुआत के बाद ले इजरायली सेना के लिए हमास का नेता याह्या सिनवार सबसे बड़ा सिरदर्द बन गया था। हालांकि इस बीच उन्होंने उम्मीद जताई है कि 17 अक्टूबर को हुए हमले में उसकी मौत हो चुकी है।

SOCIAL MEDIA

Israel Gaza War: इजरायल रक्षा बलों (IDF) ने गाजा पट्टी में एक ऑपरेशन के दौरान तीन आतंकवादियों को मार गिराने की घोषणा की है। इस दौरान वो ये जांच कर रहे हैं कि क्या इनमें से एक आतंकवादी हमास के नेता याह्या सिनवार था। सिनवार, 7 अक्टूबर, 2023 को इजरायल पर हुए हमले का मुख्य सूत्रधार माने जाते हैं, जिसके बाद गाजा युद्ध की शुरुआत हुई।

आईडीएफ ने कहा कि जिस इमारत में आतंकवादियों को मारा गया, वहां इजरायली बंधकों के कोई निशान नहीं मिले। सेना ने आतंकवादियों की पहचान की पुष्टि के लिए डीएनए परीक्षण की बात कही है, क्योंकि सिनवार के डीएनए के नमूने पहले से इजरायल के पास हैं, जब वह इजरायली जेल में बंद थे।



हमास के नेता सिनवार

सिनवार पहले गाजा पट्टी में हमास के नेता थे। उसे हाल ही में हमास का समग्र नेता नामित किया गया था। अगर उनकी मौत की पुष्टि हो जाती है, तो यह इजरायली सेना और प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के लिए एक महत्वपूर्ण जीत होगी, खासकर हमास के नेतृत्व के खिलाफ इजरायल के हाई-प्रोफाइल ऑपरेशनों के बाद।

हिजबुल्लाह नेता हसन नसरल्लाह की हत्या

इस ऑपरेशन से पहले इजरायल ने हिजबुल्लाह के नेता हसन नसरल्लाह की हत्या की थी और हमास के अन्य शीर्ष नेताओं को भी निशाना बनाया था। हमास के 7 अक्टूबर के हमले के बाद से, इजरायल की जवाबी कार्रवाई में गाजा में 42,000 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है, और गाजा का बड़ा हिस्सा मलबे में तब्दील हो गया है।


Editor's Picks