बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बिहार के तीन विधायकों ने दिया इस्तीफा, एक पर उपचुनाव, विधानसभा में बदल गई दलों की स्थिति, क्या गिर जाएगी नीतीश सरकार?, जानिए, क्या है विस में दलीय आंकड़ा

बिहार के तीन विधायकों ने दिया इस्तीफा, एक पर उपचुनाव, विधानसभा में बदल गई दलों की स्थिति, क्या गिर जाएगी नीतीश सरकार?, जानिए, क्या है विस में दलीय आंकड़ा

पटना: लोकसभा के लिए निर्वाचित होने के बाद तीन विधायकों जीतन राम मांझी, सुधाकर सिंह और सुदामा प्रसाद ने विधानसभा से इस्तीफा दे दिया है.एनडीए के सहयोगी हम सुप्रीमों जीतन राम मांझी ने विधानसभा से इस्तीफा दे दिया है.  वहीं राजद से रामगढ़ सीट से विधायक सुधाकर सिंह ने भी इस्तीफा देदिया है. सुधाकर सिंह बक्सर लोकसभा सीट से निर्वाचित हुए हैं. तो वही सीपीआई के टिकट पर तरारी से विधायक सुदामा प्रसाद ने बी इस्तीपा दे दिया है.  तीनों नेताओं ने  शुक्रवार को विधानसभा अध्यक्ष को अपना त्यागपत्र सौंप दिया. वहीं  बिहार विधान परिषद के सभापति देवेश चंद्र ठाकुर ने भी अपने पद से इस्तीफा दे दिया है.सीतामढ़ी से लोकसभा चुनाव जीतने के बाद उन्होंने विधान परिषद की सदस्यता से त्यागपत्र दे दिया है. 

तीन विधायकों के इस्तीफे के बाद बिहार विधानसभा में पार्टियों की स्थिति भी बदल गई है. इंडी गठबंधन के दो नेताओं सुधाकर सिंह और सुदामा प्रसाद ने त्याग पत्र दिया है तो एनडीए के साथी जीतनराम मांझी ने इस्तीफा दिया है. इससे पहले जदयू से रुपौली  विधायक बीमा भारती ने इस्तीफा दिया था. कुल मिलाकर इंडी गठबंधन के दो और एनडीए के दो सदस्यों ने इस्तीफा दिया है.  बिहार विधानसभा में कुल 243 सदस्य हैं.  सरकार बनाने के लिए 122 विधायकों का समर्थन चाहिए.  नीतीश कुमार की अगुवाई वाली एनडीए सरकार को फरवरी में हुए शक्ति परीक्षण में 129 विधायकों का समर्थन मिला था. उस समय राजद के तीन विधायक नीतीश कुमार के पक्ष में चले गए थे.

बीमा भारती की सीट रुपौली में उपचुनाव की घोषणा हो चुकी है. बाकी तीन सीटों पर भी जल्द ही उपचुनाव हो सकते हैं. अगर एनडीए चारों सीटें हार भी जाती है तो भी महागठबंधन के पास सिर्फ 114 विधायक ही होंगे. इस तरह से नीतीश कुमार की सरकार को फिलहाल कोई खतरा नहीं है.


Suggested News